श्रीखंड रेसिपी घर पर कैसे बनाये

 

श्रीखंड एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। इसे आप जब  चाहे आसानी से बनाकर खाने के बाद एक डेजर्ट की तरह सभी को सर्वे  कर सकते है। इसका लाजवाब स्वाद सभी को पसंद आता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है।

स्वाद- श्रीखंड का स्वाद मीठा और खुशबु वाला होता है। इसमें डाली गई सभी सामग्री पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है जो सभी को पसंद होती है और सभी इसका सेवन करते है।

सिद्ध- श्रीखंड वैसे तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है लेकिन अब इसका चलन पूरे भारत में है। यह श्रीखंड ज्यादातर जन्मास्टमी के त्यौहार पर बनाया जाता है लेकिन आप इसे अपनी मर्ज़ी के अनुसार भी बना सकते है।

विशेषता- श्रीखंड की सबसे खास विशेषता यह है की इसमें डाली जाने वाली सभी सामग्री पौष्टिक होती है जो सभी को पसंद होती है। श्रीखंड को बनाना बहुत ही आसान है।

श्रीखंड का लजीज और मीठा स्वाद सभी को पसंद होता है। वैसे तो श्रीखंड बाजार में आसानी से मिल जाता है लेकिन आप चाहे तो इस लाजवाब डिश को घर पर आसानी से बना सकते है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। श्रीखंड को बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट श्रीखंड आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट श्रीखंड बनाकर सभी को खुश करे।

श्रीखंड बनने का समय

श्रीखंड को बनाने में 20 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 5 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह श्रीखंड 4 सदस्यों के लिए काफी है।

ngredients

  • 2 कप दही
  • 1/4 कप चीनी
  • 1/4 कप दूध
  • 10 केसर
  • 4 छोटी इलाइची
  • 4 पिस्ता
  • 4 बादाम

How to make

  1. श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले दही को ले और एक साफ कपडे में बांधकर कुछ देर के लिए एक जगह पर रख दे।
  2. अब कपडे को ले और हाथ से दबाकर दही से सारा पानी अलग कर दे। एक बर्तन में दूध ले और उसमे केसर को अच्छे से मिला कर रख दे।
  3. इतना करने के बाद दही को एक बाउल में निकाले और उसमे इलायची और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। इसी मिश्रण में केसर वाला दूध डाले और अच्छे से मिक्स करके फेट ले।
  4. अब इसमें कटे हुए पिस्ता और बादाम के टुकड़े डाले और सारे मिश्रण को मिला ले। आपका श्रीखंड बनकर तैयार है। इसे एक बाउल में निकाले ऊपर से बादाम और पिस्ता डालकर सजाए कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दे और फिर सभी को सर्वे करे।

WhatsApp chat