कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर नहीं कटेगा पैसा, पीएनआर लिंक होने पर मिलेगा पूरा रिफंड

 

एयरलाइनों की तरह रेलवे भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब सिंगल पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) जारी करेगा। इस नए नियम के बाद यात्रियों को पहली ट्रेन के देर होने की वजह से अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी चार्ज के आगे की यात्रा कैंसिल करने की इजाजत देगा। नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो चुके हैं।

तीन घंटे के कैंसिल करना होगा अंदर टिकट

  1. पहले नहीं मिलता था रिफंड

    अब यात्रियों के दो पीएनआर एक यात्रा के दौरान साथ में लिंक हो सकेंगे। अब यात्रियों को आईआरसीटीसी ‘ई टिकट’ और पीआरएस काउंटर टिकट दोनों एक साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। अब तक दो पीएनआर एक साथ लिंक न होने की वजह से ट्रेन छूटने की दशा में यात्रियों को रिफंड नहीं मिल पाता था।

    • भारतीय रेलवे के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो चुके हैं। इस नए नियम के मुताबिक अगर दो टिकट एक साथ लिंक होते हैं तो एक ट्रेन के लेट होने और दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर केवल पहले ट्रेन के पैसे कटेंगे और दूसरे ट्रेन के टिकिट के पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे।
    • यह सुविधा ई-टिकट और काउंटर पर लिये गये टिकट दोनों की सभी श्रेणियों पर लागू होती है। रेलवे बोर्ड के आदेश अनुसार यात्री को इस रिफंड के लिए पहली ट्रेन के वास्तविक आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट कैंसिल करना होगा।
  2. नियम के कुछ मुख्य बिंदु और जानकारी

    दोनों पीएनआर में नाम सहित यात्री की डिटेल एक जैसी होनी चाहिए।

    • पहली ट्रेन में यात्री का गंतव्य स्टेशन और कनेक्टिंग ट्रेन का बोर्डिंग स्टेशन एक ही होना चाहिए।
    • काउंटर से लिए गए टिकट को कैंसिल कराने के लिए यदि स्टेशन पर कोई करंट काउंटर उपलब्ध नहीं है, तो असाधारण परिस्थितियों में टीडीआर तीन दिनों तक फाइल किया जा सकता है। सीसीएम या रिफंड कार्यालय द्वारा एग्जामिनेशन के बाद पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा।
    • पीआरएस काउंटर टिकट के मामले में काउंटर पर टिकट कैंसिल कराने के लिए परिवर्तन स्टेशन पर ट्रेन के वास्तविक आगमन के 3 घंटे बाद तक टिकट रद्द कराई जा सकती है। पूरा रिफंड काउंटर पर दिया जाएगा।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat