आओमोरी शहर में 21 फीट तक बर्फबारी, बर्फ हटाने का खर्च 248 करोड़ रुपए

 

  • आओमोरी शहर दुनिया के सबसे ज्यादा बर्फीले स्थानों में से एक, यहां 30 हजार लोग रहते हैं
  • यहां नवंबर के पहले हफ्ते में ही 8 फीट तक बर्फबारी होती है

टोक्यो. जापान का आओमोरी शहर दुनिया के सबसे ज्यादा बर्फीले स्थानों में से एक है। हाल ही में यहां 21 फीट बर्फबारी हुई। इतनी बर्फ दो मंजिला इमारत को ढांकने के लिए काफी है। पिछले साल बर्फ हटाने के लिए सरकार को 35 मिलियन डॉलर (करीब 248 करोड़ रुपए) खर्च करने पड़े। इस शहर में 30 हजार लोग रहते हैं।

सी-इफेक्ट स्नो

  1. हर साल आओमोरी में बर्फीले तूफान आते हैं। नवंबर से शहर में हड्डी कंपा देने वाली साइबेरियाई हवाएं चलने लगती हैं। जैसे ही ठंडी हवा जापान के पहाड़ी तट से गर्म पानी को पार करती है, यह नमी इकट्ठा करती है और बर्फ में बदल जाती है। इसे सामान्य भाषा में सी इफेक्ट स्नो कहा जाता है। नवंबर में ही शहर में 8 फीट तक बर्फबारी हो जाती है।
  2. सी इफेक्ट स्नो के चलते ठंड में आओरी और उसके आसपास के इलाको में बर्फ की मोटी परत जम जाती है। बर्फ की यह मोटी चादर अप्रैल तक होती है। घरों की छतें, सड़कें, शहर के निचले इलाकों में बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है।
  3. आओमोरी के बाहरी इलाके में रहने वाली जूलिया मिनातोया कहती हैं कि यहां रहने वाले हर व्यक्ति को हर दिन संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि आओरी ठंड के दिनों में यहां परिवहन बंद नहीं होता। इसके चलते बर्फ देखने के लिए यहां भारी तादाद में पर्यटक आते रहते हैं।
  4. एक सी फूड विक्रेता योने नात्सुमे कहते हैं कि आओरी में मछली खासकर कॉडफिश मिलने का सबसे अच्छा सीजन ठंड ही है। लोग यहां आकर मौज करते हैं। अमेरिका से यहां घूमने आए टिम रॉबर्ट्स कहते हैं कि यह जगह दुनिया से अलग इसलिए है क्योंकि यहां पहाड़ों में ज्यादा मोड़ नहीं है।
  5. आओमोरी तक पहुंचना भी मुश्किल नहीं है। टोक्यो से हाईस्पीड ट्रेन से यहां महज तीन घंटे में पहुंचा जा सकता है। यहां का एयरपोर्ट पहाड़ पर बसे एक कस्बे में है। ठंड में ट्रेन से आना ही बेहतर है, क्योंकि बर्फबारी के चलते अक्सर फ्लाइट कैंसिल हो जाती हैं। यहां से बर्फ हटाने के लिए 120 सदस्यीय टीम लगातार काम में जुटी रहती है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat