हल्के बादल छाए, पारा घटकर 12 डिग्री पर पहुंचा, 20 के बाद मिलेगी ठंड से राहत

 

  • मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते लोगों को सर्दी जुकाम ने जकड़ा

भोपाल. राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं, हवाएं ठंड का अहसास करा रही हैं। राज्य में हवा का रुख बदलने से मौसम में बदलाव आया है।

मौसम में उतार-चढ़ाव और धूप-छांव होने की वजह से अब लोग बीमार भी पड़ने लगे हैं। लोगों को सर्दी और जुकाम ने जकड़ लिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हवाएं चलने से ठंड फिर बढ़ी है। सोमवार की सुबह से धीमी गति से हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ सकती है और ठंड का जोर बढ़ सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक-दो दिन ऐसी ही ठंड बनी रह सकती है। 20 फरवरी से तापमान में इजाफा होने की संभावना है। रविवार को रात के तापमान में शनिवार के मुकाबले ढाई डिग्री की गिरावट हुई।  मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि रात का तापमान 0.5 डिग्री और कम होता तो शीतलहर चल जाती। हवा का रुख दक्षिण, दक्षिण पूर्वी से बदलकर उत्तरी हो गया है। इसके कारण तापमान में कमी आई और ठंड बढ़ी।

अगले एक हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम 
18-19 फरवरी- रात का तापमान 10 से 12 डिग्री तक रहने की संभावना। 20, 21 फरवरी- को रात का तापमान 12 से 15 डिग्री तक पहुंच सकता है। दिन का तापमान 30-31 डिग्री पार जा सकता है। 22-23-24 फरवरी- दिन और रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट संभव।

चार महानगरों का तापमान 

सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, इंदौर का 12.1 डिग्री, ग्वालियर का 10 डिग्री और जबलपुर का 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री, इंदौर का 27.6 डिग्री, ग्वालियर का 24.5 डिग्री और जबलपुर का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat