एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्ची का मिलान मतों से किया जायेगा सत्यापन पत्रक जारी होगा

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र का चुनाव रेंडम आधार किया जाकर, उस मतदान केन्द्र में उपयोग हुए वीवीपैट की स्लिपों का मिलान ईवीएम के कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित परिणाम से अनिवार्यतः किया जायेगा। यह कार्य अभ्यर्थियों/ निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी।
मतगणना हाल के अंदर ही वीवीपैट की स्लिप से अनिवार्य सत्यापन हेतु व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इस मतगणना हेतु वीवीपैट काउंटिंग बूथ का निर्माण, जिसमें जालीनुमा कवरेज होगा, जैसा कि बैंक के कैशियर का होता है, जिससे किसी भी अन्य व्यक्ति की पहुंच वीवीपैट की स्लिप तक न हो, इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सभी अभ्यर्थियों को पूर्व में ही सूचना दी जायेगी। मतदान केन्द्र के चयन के लिए एक गुणा एक इंच आकार के सफेद कागज पर मतदान केन्द्रों के नम्बर लिखकर कंटेनर में डाले जायेंगे और पर्ची निकालकर, केन्द्र का रेंडम चयन होगा। यह कार्य ईवीएम से गणना के अंतिम राउंड के तत्काल पश्चात किया जायेगा। यह कार्य केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति एवं कड़ी निगरानी में होगा। परिणाम घोषणा के पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा वीवीपैट की स्लिप की गणना पश्चात कंट्रोल यूनिट के परिणाम से मिलान कर एक सत्यापन पत्रक जारी किया जायेगा।
संवाददाता-आकाश कौरव

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat