जानिए चुनाव प्रचार के लिए कौन सी कारें हैं भारतीय नेताओं की पसंदीदा

 

1. Toyota Fortuner

चुनाव प्रचार की बात हो या कहीं बाहर जाना हो, टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में नेताओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. Toyota Fortuner को सबसे पहले भारत में 2015 में लॉन्च किया गया था. इसकी मौजूदा कीमत 27.27 लाख रुपये से लेकर 32.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इसमें पैसेंजर साइड पावर सीट, एंटी थेफ्ट अलार्म, अल्ट्रॉनिक सेंसर और इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसे भारत में बेस्ट SUV में गिना जाता है. Fortuner की सवारी करने वाले नेताओं में राहुल गांधी, अरूण जेटली, अमित शाह, कैप्टन अमरिंदर सिंह, वसुंधरा राजे, कुमार विश्वास और वेंकैया नायडू का नाम शामिल है.

fotuner_040519114458.jpg

2. Tata Safari

नेताओं की लोकप्रिय कारों में टाटा सफारी का नाम दूसरे नंबर पर आता है. अलग-अलग पार्टी के नेता आमतौर पर चुनाव प्रचारों के दौरान टाटा सफारी में नजर आ जाते हैं. टाटा सफारी की भारतीय बाजार में जर्नी काफी पुरानी है और आज भी ये कार लोगों के बीच काफी मशहूर है. आरामदायक इंटीरियर और दमदार परफॉर्मेंस के चलते ये SUV लोकप्रिय कारों में से एक है. टाटा सफारी को भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 1998 में उतारा गया था. राहुल गांधी को कई बार Safari की सवारी करते भी देखा गया है.

tata-safari_040519114525.jpg

3. Scorpio

नेताओं लोकप्रिय कारों में महिंद्रा की स्कॉर्पियो का भी नाम शामिल है. ऑफ-रोड परफॉर्मेंस के लिए पॉपुलर इस कार की डिमांड नेताओं के बीच काफी रहती है. इसे सबसे पहली बार भारतीय बाजार में 2002 में उतारा गया था. इस कार ने महिंद्रा एंड महिंद्रा को भारतीय बाजार में काफी मजबूती दी है. नई स्कॉर्पियो की कीमत भारतीय बाजार में 9.97 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार में दमदार mHawk इंजन मिलता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र कई मौकों पर स्कॉर्पियो में बैठे नजर आ चुके हैं.

scorpio_040519114543.jpg

4. Toyota Innova

इनोवा का नाम भी ऑफ-रोड परफॉर्मेंस के लिए काफी मशहूर है. हाल ही में कंपनी ने इसके एक नए वेरिएंट को लॉन्च किया था. इसकी शुरुआती कीमत 15.57 लाख रुपये के करीब है. इसमें डुअल-एयरबैग, पार्किंग सेंसर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, पावर फोल्डिंग विंग मिरर्स जैसे ढेरों फीचर्स मिलते हैं. मनीष सिसोदिया जैसे कई बड़े नेताओं को इनोवा में देखा जा सकता है.

super-white_040519114609.jpg

5. Mahindra Thar

भारतीय बाजार में महिंद्रा की थार को 4 अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया था. भारतीय बाजार में इसे टॉप 10 SUV में से एक माना जाता है. ये 7 सीटर ऑप्शन में आती है, लेकिन कनवर्ट कर इसे टू-सीटर भी बनाया जा सकता है. महिंद्रा चुनाव प्रचारों के दौरान काफी बार देखी जाती है. रूफ ओपन होने की खूबी की वजह से ये नेताओं के बीच चुनाव प्रचार के लिए काफी लोकप्रिय है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कई बार चुनाव प्रचारों के दौरान महिंद्रा की थार में बैठे नजर आ चुके हैं.

mahindra-thar_040519114630.jpg

WhatsApp chat