गहलोत सरकार में मंत्रिपरिषद के चयन को लेकर कार्रवाई शुरू, ये हैं प्रमुख दावेदार-यहां देखे नाम

 

जयपुर . भाजपा को सत्ता से बेदखल करन के बाद बनी कांग्रेस सरकार में सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह के बाद मंत्रिपरिषद के गठन पर काम शुरू हो गया है. इसी के साथ ही कांग्रेस की सरकार में मंत्री को लेकर दावेदारों की और से प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं.

भाजपा को सत्ता से बेदखल करके बनी कांग्रेस सरकार में मंत्रिपरिषद को लेकर चर्चाए तेज हो गई है. हालांकि, सरकार में बनने वाले मंत्रियों को लेकर अधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो अंदरखाने मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने वाले विधायकों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जानकारों का कहना है कि राजस्थान चुनाव के बाद नई सरकार में गहलोत के सीएम और पायलट के डिप्टी सीएम बनने के बाद साफ है कि मंत्रिपरिषद में भी दोनों नेताओं की आपसी सहमति के बाद विधायकों का चयन होगा. ऐसे में मंत्रियों के चयन के मामले में गहलोत और पायलट खेमे के बीच तालमेल बिठाना भी पार्टी स्तर पर किसी चुनौती से कम नहीं है. सूत्रों ने बताया कि सरकार के गठन के बाद मंत्री परिषद में शामिल होने के लिए दावा करने वाले दावेदारों की लिस्ट लंबी है. उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद में शामिल होने के लिए करीब तीन दर्जन दावेदार प्रयासरत हैं.

ये हैं मंत्रिपरिषद के दावेदार

गहलोत के मंत्रिपरिषद के लिए कोटा उत्तर से शांति धारीवाल, सांगोद से भरत सिंह, अंता से प्रमोद जैन भाया, झुंझुनूं से बृजेन्द्र ओला, खेतड़ी से डॉ. जितेन्द्र सिंह, नवलगढ़ से डॉ. राजकुमार शर्मा, सीकर से राजेन्द्र पारीक, धोद से परसराम मोरदिया, श्रीमाधोपुर से दीपेन्द्र सिंह शेखावत, लक्ष्मणगढ़ से गोविंद डोटासरा, सुजानगढ़ से मास्टर भंवरलाल मेघवाल दावेदार हैं. सिविल लाइन से प्रतापसिंह खाचरियावास, हवामहल से डॉ. महेश जोशी, किशनपोल से आमीन कागजी, झोटवाड़ा से लालचंद कटारिया, बानसूर से शंकुतला रावत, लालसोट से परसादीलाल मीणा, बीकानेर पश्चिम से डॉ. बीडी कल्ला, कोलायत से भंवर सिंह भाटी, बायतू से हरीश चौधरी, गुढ़ामालानी से हेमाराम चौधरी और शिव से आमीन खान, नाथद्वारा से डॉ. सीपी जोशी, बागीदौरा से महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, केकड़ी से रघु शर्मा, हरीश चंद्र मीना, डीग-कुम्हेर से विश्वेन्द्र सिंह, सपोटरा से रमेश मीणा और कामां से जाहिदा खान प्रमुख दावेदार हैं. आपको बता दें कि प्रमुख दावेदारों में कई नेता ऐसे भी हैं जो पूर्व में भी गहलोत सरकार के दौरान मंत्री रह चुके हैं.

by-kailashsingh

WhatsApp chat