राहुल गांधी ने PM मोदी पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

राफेल विवाद: राहुल गांधी ने PM मोदी पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप और साथ ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की यात्रा पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि निर्मला सीतारमण ने अचानक फ्रांस का दौरा क्यों किया. इसमें इमरजेंसी जैसी बात क्या थी?

राफेल डील पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है. उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि डील में शामिल एक अधिकारी ने भी फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति के बयान को सही बताया है. उन्होंने कहा कि राफेल मुद्दा सीधे तौर पर भ्रष्टाचार है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी चुप हैं. राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की यात्रा पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि निर्मला सीतारमण ने अचानक फ्रांस का दौरा क्यों किया. इसमें इमरजेंसी जैसी बात क्या थी?

राहुल गांधी ने कहा कि दसॉ के साथ कई स्तर पर कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं. दसॉ वही कहेगा जो भारत सरकार उसे कहने के लिए कहेगी. दसॉ के आंतरिक दस्तावेजों में लिखा गया है कि बिना क्षतिपूर्ति दिए हुए इस डील को पूरा नहीं किया जा सकता.

कांग्रेस का आरोप है कि सरकार प्रत्येक विमान 1,670 करोड़ रुपये में खरीद रही है जबकि यूपीए सरकार ने प्रति विमान 526 करोड़ रुपये कीमत तय की थी. पार्टी ने सरकार से जवाब मांगा है कि क्यों सरकारी एयरोस्पेस कंपनी एचएएल को इस सौदे में शामिल नहीं किया गया.

कांग्रेस ने इस पर भी जवाब मांगा कि  विमान की कीमत 526 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,670 करोड़ रुपये क्यों और कैसे की गई. सरकार ने भारत और फ्रांस के बीच 2008 समझौते के एक प्रावधान का हवाला देते हुए विवरण साझा करने से इंकार कर दिया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat