बिहार: 20 पर RJD और 9 सीटों पर लड़ सकती है कांग्रेस, BJP ने भी 17 उम्मीदवार तय किए

पटना: लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में न तो सत्तापक्ष और न ही विपक्ष ने अब तक उम्मीदवारों के एलान किये हैं. गठबंधन और महागठबंधन में सीटों को लेकर पेंच फंसा है. इस बीच महागठबंधन के नेताओं ने आज प्रेस कांफ्रेंस करने की बात कही है. इस दौरान सीट बंटवारे को लेकर एलान किया जा सकता है. महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, हम, वीआईवी और वामदल शामिल है.

सूत्रों ने के मुताबिक, कांग्रेस को 9 सीट दिया गया है, पर दो सीटों पर अब भी तकरार है. उपेन्द्र कुशवाहा के खाते में पांच सीटें गई है. जीतन राम मांझी की हम पार्टी के लिए तीन, मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के लिए तीन सीटें छोड़ी गई है. यानि आरजेडी के पास बीस सीटें हैं. क्योंकि अभी भी कांग्रेस और सीपीआईएमएल से बात हो रही है इसलिए आखिरी समय में भी बदलाव की संभावना है.

दरअसल, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का कहना है कि वह 21 सीटों पर चुनाव लड़े और कांग्रेस आठ सीट, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) पांच, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) तीन और बाकी बची तीन सीटों पर विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और वामपंथी दल अपने-अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे.

कांग्रेस 11 सीटों के साथ दरभंगा और मधुबनी की सीट मांग रही है. वहीं दरभंगा और मधुबनी की सीट पर आरजेडी भी दावा ठोक रही है. देरी की यही मुख्य वजह है. आरजेडी दरभंगा से जहां अली अशरफ फातमी को लड़ाना चाहता है, वहीं कांग्रेस मौजूदा सांसद कीर्ति आजाद को उतारना चाहती है.

इसी तरह कांग्रेस मधुबनी में शकील अहमद को तो आरजेडी अब्दुल बारी सिद्दीकी को लड़ाना चाहती है. दरभंगा से विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी ने भी दावा ठोका है. विवाद सुलझाने के लिए पिछले दिनों तेजस्वी यादव और राहुल गांधी ने फोन पर बात की थी.

बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन ने भी नवादा सीट को लेकर फंसे पेंच की वजह से उम्मीदवारों का एलान नहीं किया है. हालांकि तीनों पार्टियों ने सीटों के साथ कौन पार्टी कहां से चुनाव लड़ेगी यह तय कर लिया है.

बीजेपी ने कल उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करते हुए कहा कि बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी.

उम्मीदवारों की घोषणा को लेकर जनता दल (युनाइटेड) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि एनडीए 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से उम्मीदवरों की घोषणा कर देगी. सिंह ने कहा, “अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. हम लोग 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे.” आपको बता दें कि बिहार में सभी सात चरणों में वोट डाले जाएंगे.

WhatsApp chat