केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संगम में लगाई डुबकी

 

प्रयागराज। प्रयागराज में शाही स्नान के साथ अर्ध कुंभ का शुभारंभ हो चुका है। कुंभ में जहां सबसे पहले विभिन्न अखाड़ों के साधू-संतों ने जुलूस निकालकर शाही स्नान किया। बता दें कुंभ में सबसे पहले संतों के स्नान की परंपरा चली आ रही है, जिसके चलते सभी अखाड़ों को अलग-अलग समय दिया जाता है। इस बार शाही स्नान सुबह 5:30 बजे से शुरू हुआ जो कि 4:30 बजे तक चलेगा। इस पावन अवसर पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम तट पर डुबकी लगाई। केंद्रीय मंत्री ने अपने संगम में स्नान की यह फोटो हर हर गंगे कैप्शन के साथ अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर की है।
वहीं स्मृति ईरानी के अलावा निरंजनी अखाड़े की नवनियुक्त महामंडलेस्वर केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने भी अखाड़ा के साधु-महात्माओं के का‎फिले के संग में शाही स्नान किया। वहीं पीएम मोदी ने भी जनता को अर्ध कुंभ की बधाई दी और जनता से मेले में शामिल होने की अपील की है। पीएम ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि ‘मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। उन्होंने कहा ‎कि मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।
एक वीडियो में पीएम मोदी कहते नजर आ रहे हैं कि ‘अर्ध कुंभ सिर्फ करोड़ों लोगों के एकजुट होने का ही पर्व नहीं है। ब‎ल्कि यहां आने वाले करोड़ों लोगों के जरिए पूरा देश, उसमें आने वाले करोड़ों लोगों के बीच होने वाला संपर्क और संवाद हमारे देश को दिशा देगा। इस अर्द्ध कुंभ में आने वाले करोड़ों लोगों के साथ ही करोड़ों विचारों का प्रवाह भी भारत को समृद्ध और सश्क्त बनाता है। कुंभ का पर्व भारत और भारतीयता का सबसे बड़ा प्रमाण है।

WhatsApp chat