सामाजिक शोध एवं विकास केंद्र के पहल पर विद्यालय आपदा प्रबंधन

मेहसी (पुर्वी चम्पारण): मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सामाजिक शोध एवं विकास केंद्र के पहल पर विद्यालय आपदा प्रबंधन समिति के तत्वाधान में अति बाढ़ प्रभावित बंजारिय व मोतिहारी प्रखंड के सिमा पर स्थित झिटकहिया सेमरा मध्य विद्यालय में आज बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसके तहत विद्यालय के बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावक तक संदेश भेजा गया। इस क्रम में बताया गया कि बाढ़ पूर्व सूचना एवं चेतावनी प्रणाली के तहत रेडियो टीवी के साथ साथ स्थानीय अधिकारियों से संपर्क रखें।

परिवार स्तर पर आपातकालीन कीट हमेशा साथ रखें, जिसमें रेडियो, टॉर्च, बैटरी, सूखा खाद्य पदार्थ, मजबूत रस्सी, माचिस, मोमबत्ती, पानी बगैरह। साथ ही बताया गया कि पॉलिथीन बैग या वाटर प्रूफ बैग में जरूरी कागजात गहने वगैरह को सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि बड़े नुकसान से बचा जा सके। इस मौके पर बताया गया कि बाढ़ से पूर्व सावधानी व जानकारी से ही किसी भी आपदा के नुकसान को कम से कम किया जा सकता है । साथ ही तिलावे नदी के किनारे बाढ़ के खतरों से बचाव के लिए बच्चों के साथ मॉक ड्रिल भी किया गया।

यह कार्यक्रम पुर्वी एवं पश्चिमी चम्पारण के अति बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। मौके पर गिरेंद्र मोहन ठाकुर कृष्णाकुमार, शिवबालक राय, शिक्षक वसीम अख्तर,शिवजी प्रसाद,ग्राम आपदा प्रबंधन समिति के प्रह्लादप्रसाद,नबीउल्लाह, अली अकबर,लंगट साह, लक्ष्मी प्रसाद,मीना देवी,विद्यालय आपदा प्रबंधन समिति के नूर अफशा, तरन्नुम,सुजीत कुमार सहित बड़ी संख्या में बच्चें व अभिभावक मौजूद थे।

 

हामिद रज़ा मेहसी

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat