(मुरैना) यातायात की अव्यवस्थाओं से ध्वस्त हुआ ए.बी. रोड़ का आवागमन

मुरैना। शहर के आगरा मुम्बई राजमार्ग पर इन दिनों निकलना दूभर हो गया है। फ्लाई ओव्हर के निर्माण के कारण बैरियर चौराहा यातायात के लिए बहुत बडी मुसीबत बन गया है। एबी रोड से गुजरने वाले वाहन मुरैना की व्यवस्थाओं पर धिक्कारते हैं। फ्लाई ओव्हर के ठेकेदार से एग्रीमेंट में साईड रोड बनाने का निर्धारित किया गया था, लेकिन साईड रोड का निर्माण ठेकेदार द्वारा न कराए जाने से यातायात अव्यवस्था और अधिक परेशानी का सबब बन गई है। दूसरी तरफ शहर के एमएस रोड, स्टेशन रोड पर ई-रिक्शा चालकों ने रोड को हाईजैक कर समूची यातायात व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। शहर के स्टेशन रोड से अगर कोई वाहन बैरियर तक पहुंचने के लिए प्रयास कर रहा है, तो उसके रिक्शे के पीछे ही जाना पडेगा। रोड की चौढाई के आकार में एक दूसरे से सटकर रिक्शे वाले चलते हैं। दूसरे वाहन को निकलने का स्थान ही नहीं मिल पाता। इस अव्यवस्था को पुलिस प्रशासन और यातायात प्रभारी सुकुन से देखते हैं। इस पर वो कार्यवाही करने के बजाये दुपहिया वाहनों से हेलमेट के नाम पर वसूली करने में जुटे रहते हैं। शहर के किसी भी मार्ग पर यातायात व्यवस्थाओं का आलम देखने को मिल सकता है। शहर के बीच से निकला आगरा मुम्बई राजमार्ग इन दिनों फ्लाई ओव्हर के कारण अव्यवस्थाओं का शिकार बन गया है। यातायात से जुडे कर्मचारी भी नियंत्रण करने में असमर्थ हैं।

हजारों की संख्या में वाहन इस मार्ग से गुजरते हैं और वो मुरैना की व्यवस्थाओं का संदेश भी लेकर जाते हैं। फ्लाई ओव्हर का काम पास के जिला धौलपुर राजस्थान में भी हुआ है। जहां ठेकेदार द्वारा वाहनों के निकलने के लिए साईड रोडों का निर्माण पहले ही करा दिया गया है लेकिन यहां अनुबंध के बाद भी अब तक साईड रोड़ धूल धूसित हो रहे हैं। बैरियर चौराहे के इधर-उधर निर्माण होता रहा तब तक वाहनों को परेशानी नहीं थी लेकिन अब बैरियर चौराहा दोनों ओर से बंद हो जाने से स्थानीय बस स्टेण्ड के वाहनों को हाउसिंग बोर्ड चौराहे से और रेस्टहाउस चौराहे से घूमकर आना पड़ता है तब तक एबी रोड से सीधा निकलने वाला वाहन रोका जाता है। थोडी देर में दोनों तरफ चक्काजाम हो जाता है। हर घंटे पर चक्काजाम की स्थिति बन जाती है।

अंतर्राजकीय वाहनों को मुरैना क्रॉस करने के लिए घंटों लग जाते हैं। यातायात के नाम पर वसूली अभियान में कहीं कमी नहीं रहती। लेकिन व्यवस्थाओं के नाम पर कोई भी व्यक्ति आगे नहीं बढता जिससे शरह का आवागमन खासकर एबी रोड पर निकलने वाले वाहन मुरैना की व्यवस्थाओं का अच्छा संदेश लेकर जा सके। ऐसी कोई पहल प्रशासन और जनप्रतिनिधि द्वारा नहीं की जाती। इस कारण अव्यवस्थाओं के चलते शहर और शहर से जुडे एबी रोड का आवागमन प्रभावित है। नगर निगम के अधिकारी और पुलिस प्रशासन मिलकर अगर इस व्यवस्था पर कोई कदम उठाए तो निश्चित ही व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat