Madhya Pradesh Weather Report: दो दिन बाद हो सकती है बूंदा-बांदी, लू से मिल सकती है राहत,

Madhya Pradesh Weather: पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयीन क्षेत्र में आते ही मौसम बदलेगा और कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी हो सकती है।

भोपाल। आसमान साफ होने के साथ ही पश्चिम की तरफ से आ रही गर्म हवा के थपेड़ों से शहर में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गर्मी के तेवर अभी दो दिन में और तीखे हो सकते हैं। इस दौरान लू भी चल सकती है। हालांकि 12-13 अप्रैल को मौसम का मिजाज बदलेगा। इसके तहत राजधानी और प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा। जिसके चलती तीखी धूप निकली। साथ ही राजस्थान और गुजरात की तरफ से दिनभर करीब 18 किमी. प्रति घंटा की औसत रफ्तार से हवा चली। जिसके चलते दिन का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री से. तक जा पहुंचा, जोकि सामान्य से 3 डिग्री से. अधिक रहा। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री से. दर्ज हुआ था। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान 22.4 डिग्रीसे. रिकॉर्ड हुआ। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आसमान साफ होने से रात के तापमान में मामूली गिरावट आने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तरी राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। साथ ही इसी चक्रवात से लेकर मप्र के मध्य तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। लेकिन इस सिस्टम से नमी नहीं मिलने के कारण मौसम शुष्क बना हुआ है। साथ ही हवा का रुख पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी बना रहने से तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। अजय शुक्ला ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ के बुधवार को हिमालयीन क्षेत्र में दखल देने के संकेत हैं। उसके प्रभाव से शुक्रवार से मौसम का मिजाज फिर बदलने के आसार है। इससे शुक्रवार-शनिवार को राजधानी सहित प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। इससे दिन के तापमान में गिरावट भी दर्ज होगी।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat