आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना सुनिश्चत करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

भीलवाडा, 5 दिसम्बर/ जिला निर्वाचन अधिकारी शुचि त्यागी ने कहा कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाये  तथा भाारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से  जारी समस्त निर्देशों की अक्षरशः पालना की जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के समस्त उपखण्ड मजिस्ट््रेटों को निर्देश दिये कि चुनाव प्रचार समाप्ति के पश्चात् राजनैतिक व्यक्तियों की निर्वाचन क्षेत्रा में उपस्थिति के संबंध में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कोई भी राजनैतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्रा का मतदाता या अभ्यर्थी नहीं है अथवा सांसद या विधायक नहीं है वे उस निर्वाचन क्षेत्रा में चुनाव प्रचार समाप्त होने के पश्चात् नहीं ठहर सकता है।  साथ ही राज्य की सुरक्षा कवच प्राप्त राजनैतिक व्यक्ति (अभ्यर्थी से भिन्न) यदि निर्वाचन क्षेत्रा में मतदाता है तो वह अपने मताधिकार का उपयोग करने के बाद क्षेत्रा में आवाजाही नहीं कर सकेगा।
उन्होंने बताया कि मतदान दिवस को मतदान केन्द्र के आसपास एवं मतदान केन्द्र परिसर में निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थी के प्रचार-प्रसार संबंधित विज्ञापन, होर्डिग, पोस्टर आदि नहीं लगाये जा सकते हैं और यदि लगाये हुए हैं तो उन्हें हटाने की कार्यवाही तुरन्त की जाये। मतदान दिवस को किसी भी अभ्यर्थी को कार्यकर्ताओं (ड््राईवर सहित 5 व्यक्ति) के लिये स्वीकृत सक्षम अधिकारी द्वारा जारी की जा सकती है।  मतदान दिवस को अभ्यर्थी के बूथ पर एक टेबल, 2 कुर्सी बिना शामियाना/टेन्ट के एक बेनर 3 गुणा 1.5 फीट का मतदान केन्द्र परिसर से 200 मीटर दूरी पर सक्षम  अधिकारी की स्वीकृति  पर लगाया जा सकेगा।  निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

WhatsApp chat