शैक्षणिक संस्थाओं के 100 गज के दायरे में सिगरेट, बिड़ी, तम्बाकू, पाउच बिक्री प्रतिबंधित

नरसिंहपुर। सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियम) अधिनियम 2003 के प्रावधानों के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थाओं के 100 गज के दायरे में सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, पाउच बिक्री को प्रतिबंधित किया गया है। इस अधिनियम की धारा 4, 5, 6, 7 के अनुसार इस दायरे में सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान इस अधिनियम के अंतर्गत कलेक्टर दीपक सक्सेना ने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।
इस सिलसिले में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. धीरज यादव ने उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर के 100 गज के दायरे में जांच की। उन्होंने तुलसी यादव दीपक यादव और शुभम भागरथ यादव की पान की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दुकानों में बीड़ी और तम्बाकू के पाउच पाये गये। इस कारण से इन पान की दुकानों के मालिकों के विरूद्ध 200- 200 रूपये का जुर्माना किया गया। इन दुकानदारों को हिदायत दी गई कि दुबारा सिगरेट, बिड़ी, तम्बाकू, पाउच बिक्री करते पाये जाने पर उनके विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी।
इस मौके पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य जीडी गढ़ेवाल, अन्य अमला और पुलिस मौजूद थी। संवाददाता आकाश कौरव

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat