बंगाल की खाड़ी में बना फनी चक्रवात, बारिश के आसार

 

पिछले एक सप्ताह से जिले का तापमान बढ़ रहा था, जो अब कम होने लगा है। बंगाल की खाड़ी में बने फनी चक्रवात के कारण तापमान में गिरावट आ रही है। वहीं प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। बुधवार को दिन और रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिन का तापमान 46.2 व रात का 28.0 रहा। जो एक दिन पहले 46.4 व 31.0 था।

मौसम वैज्ञानिक डीके तिवारी (भोपाल) के अनुसार बंगाल की खाड़ी फनी चक्रवात बना है, जो लगातार मजबूत हो रहा है।

पहले ये तमिलनाडु की ओर बढ़ रहा था लेकिन अब ये आंध्रप्रेदश की तरफ आ रहा है। इसके असर से केरल, कर्नाटक, तेलंगाना सहित महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मप्र व उड़ीसा में तेज बारिश होने के आसार है। बारिश होने से तापमान में और गिरावट आएगी।

उन्होंने बताया मप्र में एक सप्ताह के भीतर बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं लेकिन जिस गति से फैनी चक्रवात आगे बढ़ रहा है, इससे अनुमान लगाया जा रहा है की दो से तीन दिन में प्रदेश में इसका असर शुरू हो जाएगा।

150 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा : मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फैनी चक्रवात 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। साथ ही ये पहले की अपेक्षा और मजबूत होता जा रहा है।

ऐसा होता है फनी चक्रवात का असर : फनी चक्रवात के कारण भारी बारिश होती है। तेज हवा चलने के साथ तूफान जैसी स्थिति बनती है। इसलिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि फसलों को बचाने के लिए किसान पहले ही तैयारी कर ले। बाहर रखी उपज को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दे।

अप्रैल के पहले पखवाड़े में हुई थी तेज बारिश : जिले में कुछ दिन पहले भी मौसम में बदलाव आया था। अप्रैल के पहले पखवाड़े में जिले में बारिश हो चुकी है। तब से तापमान में वृद्धि होना शुरू हुई थी। हालांकि अब फिर से तापमान कम होने लगा है।

WhatsApp chat