15 अप्रैल से नई गाड़ी की नंबर प्लेट को लेकर होगा बड़ा बदलाव

Indore RTO: केंद्र से आए आदेश के बाद वाहन निर्माता कंपनी खुद नंबर प्लेट बनाकर देगी, जबकि शोरूम डीलर उस पर नंबर प्रिंट करके देंगे।

इंदौर-  केंद्र से आए आदेश के बाद 15 अप्रैल से बिना नंबर डले गाड़ियां शोरूम से बाहर नहीं आ सकेंगी। गाड़ियां खरीदने से पहले वाहन मालिक को पहले से ही पूरी प्रक्रिया कराना पड़ेगी। अभी उपलब्धता के आधार पर तत्काल वाहन की डिलिवरी हो जाती है।

एआरटीओ अर्चना मिश्रा के मुताबिक केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से बनने वाले वाहनों पर विक्रय करते समय ही नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी है। वाहन निर्माता कंपनी खुद नंबर प्लेट बनाकर देगी, जबकि शोरूम डीलर उस पर नंबर प्रिंट करके देंगे। इसके बाद ही गाड़ी शोरूम से बाहर आएगी। इस संबध में सोमवार को सभी डीलरों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे इस संबध में पूरी व्यवस्था करें। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

ऐसी होगी व्यवस्था

एआरटीओ के मुताबिक शोरूम से गाड़ी बिकते ही डीलर परिवहन विभाग की वेबसाइट पर गाड़ी की व्हीकल इन्फॉर्मेशन डिटेल (वीआईडी) की प्रक्रिया पूरी करेगा। तभी उसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर दिखेगा। इस नंबर की नंबर प्लेट प्रिंट होगी। जो लोग पसंदीदा और वीआईपी नंबर लेंगे, वे भी तत्काल मिल जाएंगे।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat