पुलिस को चकमा देकर डम्पर सहित चालक फरार 

नरसिंहपुर । जिले में रेत का अवैध खनन निरंतर जारी है जिसे  रोकने के लिये प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगया जा रहा है परन्तू बेखौफ दबंग रेत माफियो द्वारा पुलिस को ही धौस देकर चकमा दे दिया जाता है और प्रशासन मूक दर्शक बना रहता है और अंत में प्रशासन के हाथ में शून्य बटे सन्नाटा हाथ लगता है

मामला इस प्रकार है

             विगत दिवस नगर के मध्य सांकल रोड पर खनिज विभाग द्वारा विभाग में पदस्थ महिला खनिज निरीक्षक द्वारा जांच के दौरान एक डम्फर जो कि रेत से भरा था निरीक्षक द्वारा उसे रोक कर रेत से संबधित जानकारी ली तो डम्पर चालक द्वारा कोई भी संतुष्ट जनक उत्तर नही दिया तथा इस तरह यह बात सामने आई कि डम्फर मे भरी रेत अवैध खनन कर विक्रय हेतू जा रही थी। इस पर खनिज निरीक्षक द्वारा उस रेत से भरे डम्फर को जब्त कर थाने ले चलने के लिये डम्फर चालक से कहा तो उक्त चालक द्वारा चालाकि से डम्पर से रेत को सड़क पर ही गिरा कर उपस्थित खनिज कर्मचारियो को जान से मारने की धौस दिखाकर दबंगई पूर्वक डम्पर को लेकर फरार हो गया इस घटना की जानकारी खनिज निरीक्षक द्वारा खनिज अधिकारी को दी तो खनिज विभाग द्वारा उक्त वाहन एंव वाहन चालक के विरूद्ध अवैध रेत खनन एंव अवैध परिवहन का प्रकरण दर्ज मामले की जांच शुरू कर डम्फर मालिक व चालक की तलाश शुरू कर दी है। अब देखना है कि प्रशासन और खनिज विभाग कब तक और कितनी इस प्रकरण मे कितनी सफलता प्राप्त कर पाता है।

इनका कहना है

             यह मामला जिला  मुख्यालय के पास का है एंव मामला संवेदनशील है प्रकरण पंजीबद्ध हो चुका है और उक्त मामले की जांच जारी है। स्टाफ की कमी होने के कारण ऐसी घटनायें घट जाती हैं। जिले में छ: विकासखंड है एंव मेरे पास स्टाफ में मात्र एक महिला निरीक्षक ही पदस्थ है। जबकि जरूरत इस बात है कि यहां जिला कार्यालय में एक तहसील के लिये एक निरीक्षक की आवश्यकता है, एंव स्टाफ की कमी होने के कारण अवैध खनन पर अंकुश नही लग पा रहा है।

एस. एस. बद्येल

जिला खनिज अधिकारी नरसिंहपुर

संवाददाता आकाश कौरव

WhatsApp chat