विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने गौशाला निर्माण का शुभारंभ किया

 

नरसिंहपुर ।  मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने विकासखंड गोटेगांव की ग्राम पंचायत झौंतेश्वर में गैती चलाकर गौशाला निर्माण का शुभारंभ किया। यहां निराश्रित गायों के लिए सर्वसुविधायुक्त गौशाला बनाई जायेगी।
इस अवसर पर ब्राम्हचारी अचलानंद जी, कलेक्टर दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, पूर्व महापौर कल्याणी पांडे, मुकेश बिलवार, सत्यनारायण तिवारी, अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि राज्य सरकार वचन पत्र के अनुसार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गौशाला का निर्माण राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। यहां गौशाला के साथ चारागाह भी विकसित किया जायेगा, जिससे गौमाता को चारा मिल सके। पीने के लिए पेयजल की व्यवस्था भी की जायेगी। झौंतेश्वर से गौशाला प्रारंभ करने का उद्देश्य है कि यहां से सब कहीं यह संदेश जाये कि अच्छी गौशाला का किस तरह संचालन होता है।
श्री प्रजापति ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। इसके लिए किसानों के दो लाख रूपये तक के फसल ऋण माफ करने के लिए सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना लागू की है। जिले में इस योजना का क्रियान्वयन तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह- निकाह योजना की राशि 28 हजार रूपये से बढ़ाकर 51 हजार रूपये कर दी गई है। वृद्धजनों, दिव्यांगों एवं कल्याणियों को दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन अप्रैल माह से 300 रूपये से बढ़ाकर 600 रूपये की जा रही है। इसके बाद हर साल इस राशि को बढ़ाया जायेगा और एक हजार रूपये तक कर दिया जायेगा।
कार्यक्रम में कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने कहा कि जिले के प्रत्येक विकासखंड में गौशालायें स्थापित की जायेंगी। इसका शुभारंभ आज झौंतेश्वर से शुरू हो गया है। इससे निराश्रित गायों को आश्रय मिल सकेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने भी गौशाला स्थापना के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
संवाददाता आकाश कौरव

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat