समस्याओं के समाधान करवाने के लिए सभी विभागीय अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करेंः-जिला कलेक्टर

 

दौसा। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण करवाने के लिए सभी जिला स्तरीय अधिकरी सक्रिय रहकर कार्य करें तथा आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

शुक्रवार को कलेक्टे्रट सभा भवन में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में आवश्यक सेवाओं की समीक्षा करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि आमजन को खा़द्य सामग्री , चिकित्सा सुविधाएं, पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, शिक्षा एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाना व उनकी समस्याओं का शीघ्रता से निस्तारण करवाना हमारा दायितव हैं। उन्होंने किसानों को समय पर विद्युत आपूर्ति करवाने व यूरियां की उपलब्धता करवाने के कार्य को प्राथमिकता से करें। यूरिया आपूर्ति के लिए उपनिदेशक कृषि विस्तार को 7 दिवस में आपूर्ति करवाने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने विद्युत व जलदाय विभाग को अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन को समय पर विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति करवाने के लिए कार्य योजना के अनुसार कार्य करें। पेयजल समस्या के समाधान के लिए पाईप लाईन डलवाने , टंकी निर्माण करवाने कार्य को गति प्रदान करने व प्रभावी मॉनिटरिंग करें। इसी प्रकार विद्युत आपूर्ति नियमित करने के साथ- साथ ट्रान्सफार्मर बदलने, विद्युत कनेक्शन देने, विद्युत बिल में संशोधन करवाने सहित आमजन की समस्याओं का समाधान करावे।

बकाया पेंशन प्रकरणों का शीघ्रता से करें समाधान
जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बकाया पेंशन प्रकरणों में आवेदन पत्रों की पूर्ति करवाकर सभी तहसीलदार समय सीमा से पूर्व निस्तारण करें। उन्होने कहा कि बकाया प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी।

श्रमिकों के बकाया कार्ड जारी करवाने के निर्देश
जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने श्रम कलयाण अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संनिर्माण का कार्य करने वाले मजदूरोेंं द्वारा श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए ऑन लाईन किये गये आवेदन पत्रों का निस्तारण कर पात्र श्रमिकों के कार्ड जारी करें ताकि उन्हे बीओसीडब्ल्यू बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिल सके।
उन्होने कहा कि श्रमिक कार्ड जारी करने के लिए दो श्रम निरीक्षक व एक श्रम कल्याण अधिकारी पद स्थापित हैं। तीनों ने गत छः माह में कितने -कितने श्रमिक कार्ड जारी किये व कितने श्रमिकों को किन-किन योजनाओं में लाभान्वित करवाया है कि सूचना तीन दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सिकन्दरा व मानपुर क्षेत्र में सिलिकोसिस बीमारी से पीडित श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनाने, उपचार के लिए सहायता राशि स्वीकृत करने व सिलिकोसिस बीमारी से मृत श्रमिकों के आश्रितों को सहायता राशि स्वीकृत कर लाभान्वित करावे। जिला कलक्टर ने कहा कि श्रमिकों की समस्याओं के समाधान में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। अवकाश पर जाने वाले श्रम निरीक्षक व श्रम निरीक्षक के रिक्त पद का अतिरिक्त चार्ज किसी अधिकारी , कर्मचारी को चार्ज दिलवाकर आई डी को चालू रखें तथा नियमित रूप से बकाया प्रकरणों का निस्तारण करें।

पेयजल योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन जरूरी
जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन को समय पर पेयजल आपूर्ति के लिए स्वीकृत योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन जरूरी है। पाईप लाईन, टंकी निर्माण, हैण्ड पम्प निर्माण, ट्यूब वैल निर्माण आदि के लिए आवश्यकता के अनुसार प्राथमिकता से कार्य करें। अधिकारी आज की बात को कल पर नही टाले। आवश्यकता के अनुसार स्थान चिन्हीत कर शीघ्र ही तख्मीना बनावा कर सक्षम स्तर से स्वीकृत करावें व कार्य को गति प्रदान करें। बाणगंगा में ट्यूब वैल चालू करवाने, दौसा के लिए नये स्वीकृत ट्यूब वैल खुदवाने सहित बकाया कर्यो को गति प्रदान करें। महवा में लिकेज पेयजल की टंकी की रिपोर्ट 10 दिवस में प्रस्तुत करें। लालसोट व मण्डावरी में पेयजल आपूर्ति के लिए ब्लॉक स्तर पर समीक्षा कर 7 दिवस में रिपोर्ट दे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राजवीर सिंह चौधरी ने वन विभाग, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन, आबकारी,खनिज, रोजगार, आई.टी, नगर परिषद, विद्युत, आयुर्वेद, चिकित्सा, सहकारिता, कृषि, उद्योग, सामाजिक न्याय, शिक्षा व पशुपालन सहित समस्त विभागों द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुये शीघ्रता से कार्य निष्पादन के निर्देश दिये।
बैठक में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी, उपखण्ड अधिकारी दौसा डॉ.गोरधन लाल शर्मा,महवा योगेश कुमार डागुर, लालसोट सुनील आर्य, सिकराय श्रीमती मीनाक्षी मीना, बांदीकुई उपखण्ड अधिकारी पिंकी मीना, अधीक्षण अभियन्ता हरिकेश मीना,रामनिवास मीना, केन्द्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबन्धक शिवदयाल मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ. पी .बैरवा, कोषाधिकारी सुनील माथुर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

-by-kailashsingh

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat