राष्ट्रीय बालिका दिवस पर राज्य पीसीपीएनडीटी दल की 142 वीं डिकॉय कार्यवाही(भ्रूण लिंग जांच में लिप्त दलाल दंपति गिरफ्तार)

जयपुर। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने राजसमंद के कांकरोली में गुरुवार 42वीं एवं इस वर्ष की प्रथम सफल डिकॉय कार्यवाही करते हुए फर्जी तरीके से  भ्रूण लिंग परीक्षण कर ठगी करते दलाल गौतम सोनी व उसकी पत्नी अन्नू सिकलीगर को गिरफ्तार किया है।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा के निर्देशन में इस डिकॉय कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि मुखबिर के माध्यम से सूचना मिल रही थी कि उदयपुर व राजसमंद जिले में कुछ दलाल गर्भवती महिलाओं की भ्रूण लिंग जांच कराने कार्य में लिप्त हैं।

डॉ. शर्मा ने बताया कि निर्धारित रणनीति के अनुसार सूचना का सत्यापन किया गया तथा दलाल गौतम सोनी से संपर्क किया। दलाल गौतम ने भ्रूण लिंग जांच की एवज में एक लाख की मांग की गई व 25 हजार अग्रिम मांगे।  दलाल ने गर्भवती को उदयपुर स्थित चेतक सर्किल  बुलाया, जहां से उसने गर्भवती महिला व सहयोगी को बस में बिठा कर कंकरोली के आर.के. हॉस्पिटल पहुंचने को कहा व स्वयं मोटर साइकिल से कंकरोली के लिए रवाना हो गया। पीसीपीएनडीटी दल ने दलालों का पीछा किया। कांकरोली के आर. के. हॉस्पिटल में दलाल गौतम की पत्नी अन्नू पहले से ही मौजूद थी। दोनों दलाल गर्भवती महिला व सहयोगी को सोनोग्राफी रूम में लेकर गए। वहां साधारण सोनोग्राफी करवा कर बाहर आकर मनगढ़ंत रूप से भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी एवं बकाया 75 हजार की तयशुदा रकम ली। इशारा पाकर टीम ने दलाल दम्पति को गिरफ्तार कर डिकॉय राशि बरामद कर ली  है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिल्पा चौधरी के नेतृत्व में इस डिकॉय कार्यवाही में चित्तौड़गढ़ के पीसीपीएनडीटी समन्वयक शफीक इकबाल शेख, प्रतापगढ़ के संदीप शर्मा एवं उदयपुर की मनीषा भटनागर शामिल थे।

By-kailashsingh

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat