देश में पहली बार इंदौर एयरपोर्ट पर आगमन द्वार पर दिखेगा रोबोट, यात्रियों का करेगा स्वागत

  • एक्रोपोलिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने इस रोबोट को तैयार किया है

इंदौर. देवी अहिल्या बाई एयरपोर्ट के आगमन द्वार पर मंगलवार रात से रोबोट नजर आएगा। ये यात्रियों का स्वागत करेगा। लगेज संबंधित किसी तरह की असुविधा होने पर टर्मिनल से संबंधित अधिकारी का नंबर बोलकर संपर्क करने के लिए भी कहेगा। देश में संभवत: पहली बार किसी एयरपोर्ट पर इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है।

एक्रोपोलिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने इस रोबोट को तैयार किया है। एयरपोर्ट डायरेक्टर डॉ. अर्यमा सान्याल ने बताया रोबोट को आगमन द्वार पर इसलिए रखा जा रहा है कि वहां पर यात्री सामान के लिए इंतजार करते हैं। यदि किसी यात्री का सामान नहीं आया तो उन्हें रोबोट नंबर बताएगा। रोबोट का शुभारंभ रीजनल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (वेस्टर्न रीजन) केशव शर्मा करेंगे।  इसके साथ ही ऑल इंडिया एयरपोर्ट विजिलेंस रीजनल की कार्यशाला का आयोजन भी होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में वेस्टर्न रीजन के अधिकारी शामिल होंगे। बता दें, इसके पहले इंदौर में एक चौराहे पर भी रोबोट लगाया गया है। रोबोट के जरिए यहां ट्रैफिक कंट्रोल किया जा रहा है।

 

 

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat