इस्लामिक स्टेट के कब्जा बढ़ाने पर अमेरिका ने किए हवाई हमले, 70 नागरिकों की मौत

 

  • हमले से पहले करीब 20 हजार नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था
  • इस्लामिक स्टेट पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में अपना कब्जा बढ़ा रहा

दमिश्क. सीरिया के पूर्वी इलाके में मंगलवार को अमेरिका नीत सुरक्षा बलों के हवाई हमलों में 70 नागरिक मारे गए। दर्जनों लोग जख्मी हुए हैं। हवाई हमले पूर्वी इलाके में स्थित डायर अल-जौर में विस्थापितों के शिविर को निशाना बनाकर किए गए थे। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में कब्जा बढ़ाने के कारण हवाई हमलों में वृद्धि हुई है।

आईएस के कब्जे वाले इलाकों में अभियान तेज

  1. अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) मीडिया कार्यालय के प्रमुख मुस्तफा बल्ली के अनुसार पूर्वी सीरिया में पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में आईएस के खिलाफ हमलों के अंतिम चरण पर अभियान शुरू किया गया है।
  2. मुस्तफा बल्ली ने बताया कि डेर अल-जौर के पूर्वी देहात क्षेत्र के बघौज शहर से 20,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। इसके बाद एसडीएफ ने पूर्वी यूफ्रेट्स क्षेत्र में आईएस के कब्जे वाले इलाकों में शनिवार रात अभियान शुरू किया गया।
  3. इस अभियान में अमेरिकी सेना भी एसडीएफ के साथ मिलकर आईएस के कब्जे से इलाके छुड़ाने के अभियान में जुटी हुई है। खूफिया जानकारी के बाद संवेदनशील इलाकों में अमेरिका ने सर्च अभियान तेज कर दिया है।
  4. इराक में इस्लामिक स्टेट के 186 आतंकी पकड़ाए

    हाल ही में इराक में इस्लामिक स्टेट के 186 आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है। सोमवार को इराक के गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी थी। यह सफलता इराक के पश्चिमी प्रांत से मिली थी।

  5. बगदाद ऑपरेशन कमांड के प्रवक्ता साद मान के मुताबिक, हिरासत में लिए गए कट्टरपंथी हमलावरों ने अपने-अपने बयानों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन आतंकवादियों ने अल-बन निम्र जनजाति के नागरिकों की तब हत्या कर दी थी, जब उन्होंने आतंकियों के समूह में शामिल होने से इंकार कर दिया था।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat