आतंकियों को पनाह दे रहा पाक, उसे एक डॉलर देना भी गुनाह : हेली

न्यूयॉर्क। अमेरिका की तमाम चेतावनियों के बाद भी पाकिस्तान लगातार आतंकियों को पनाह दे रहा है। आतंकवादी आकर अमेरिकी सैनिकों की हत्या करते हैं। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने इस बात पर जोर दिया कि जब तक पाकिस्तान इस समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं निकालता, तब तक वॉशिंगटन को उसे दी जाने वाली आर्थिक मदद को रोक देना चाहिए। हैली ऐसी पहली भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें अमेरिका में राष्ट्रपति शासन में कैबिनेट पद पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा अमेरिका को उन देशों को पैसा देने की कोई जरूरत नहीं है, जो अमेरिका का अहित चाहते हैं, पीठ पीछे गलत काम करते हैं और उसके वास्तविक काम में बाधाएं डालते हैं। हैली ने कहा मुझे लगता है कि किन देशों के साथ साझेदारी करना है, इस बारे में रणनीतिक रूप से सोचने की जरूरत है। हमें अब तय करना होगा कि हम किन देशों के साथ मिल कर काम कर सकते हैं। हमें आंखें मूंद कर अपने पैसे को यूं ही नहीं जाने देना चाहिए। कई बार हम यह भी नहीं सोचते कि इसमें हमारा कोई फायदा है या नहीं। उन्होंने कहा मैं आपको एक उदाहरण देती हूं।

पाकिस्तान को ही लीजिए, गम उन्हें एक अरब डॉलर देते हैं, तो भी वे आतंकवादियों पनाह देने में लगे हैं। वे आतंकवादी आकर हमारे ही सैनिकों की हत्या करते हैं। यह बिलकुल भी ठीक नहीं है। जब वह अपने रवैये में सुधार नहीं करता तब तक हमें उन्हें एक डॉलर भी नहीं देना चाहिए। हमें भारी-भरकम राशि पाक को देने की जगह उसका कोई दूसरा इस्तेमाल सोचना चाहिए। यह कोई छोटी-मोटी राशि नहीं है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष के अंत में हैली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत का पद छोड़ देंगी। पिछले हफ्ते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हीथर नोर्ट को इस पद के लिए नामित किया है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat