सालाना सैन्य अभ्यास में कटौती करेंगे अमेरिका और दक्षिण कोरिया

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले साल वसंत के मौसम में किए जाने वाले सालाना सैन्य अभ्यास में कटौती करेंगे, ताकि परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ चल रही बातचीत में कोई गतिरोध नहीं पैदा हो।

सैन्य अभ्यास कार्यक्रम में किया बदलाव
मैटिस ने पेंटागन में पत्रकारों से बातचीत में कहा जल, थल और वायु सेना तथा विशेष कार्रवाई बलों को युद्ध के लिए तैयार रखने की खातिर प्रत्येक वसंत ऋतु में दक्षिण कोरिया में होने वाले सैन्य अभ्यास ‘फोअल ईगल’ में काफी कटौती की जाएगी। उन्होंने कहा कि फोअल ईगल में कुछ बदलाव कर उसका पुनर्गठन किया जा रहा है, ताकि उससे कूटनीति को नुकसान नहीं पहुंचे। उत्तर कोरिया लगातार इस और अन्य बड़े वार्षिक सैन्य अभ्यासों का विरोध करता रहा है।

उत्तर कोरिया करता रहा है विरोध
उत्तर कोरिया ने इन सैन्य अभ्यासों को हमेशा ही उकसावे की कार्रवाई तथा हमले की तैयारी बताया है। जबकि, अमेरिका और दक्षिण कोरिया हमेशा इन्हें सुरक्षात्मक अभ्यास बताते रहे हैं। इससे पहले अक्टूबर में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने दिसंबर में होने वाले सैन्य अभ्यास ‘विजिलेंट एस’ को रद्द कर दिया था। अमेरिका उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण की सीमा में लाने की तैयारियों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat