Breaking News

BCCI की वार्षिक मीटिंग में 36वें अध्यक्ष चुने जाएंगे बिन्नी, आईसीसी चेयरमैन को लेकर होगी चर्चा

आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है. आईसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी.
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मंगलवार को यहां होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे जिसमें आईसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी.
भावी पदाधिकारियों के लिए चुनाव महज औपचारिकता है क्योंकि सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है. लेकिन सदस्य इस पर चर्चा करेंगे कि बीसीसीआई को आईसीसी चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए या फिर मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बारक्ले को ही दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन देना चाहिए.
आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है. आईसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी. गांगुली की बीसीसीआई से बहुचर्चित विदाई को लेकर खेल ही नहीं राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा हुई और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आईसीसी के शीर्ष पद के लिए इस पूर्व कप्तान के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं.

जिन अन्य नामों पर चर्चा चल रही है उनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल है. श्रीनिवासन चुनाव लड़ने की अहर्ता रखते हैं लेकिन यह देखना होगा कि उनकी उम्र को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें अपना समर्थन देता है या नहीं. श्रीनिवासन की उम्र 78 वर्ष है. ठाकुर के आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान व्यस्त रहने की संभावना है क्योंकि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होने हैं.

बीसीसीआई एजीएम में गांगुली की जगह बिन्नी बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालेंगे जबकि पूर्व भारतीय कप्तान बंगाल क्रिकेट संघ में अध्यक्ष के रूप में वापसी करने को तैयार हैं. बीसीसीआई के जो अन्य पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने जाएंगे उनमें सचिव जय शाह, आशीष शेलार (कोषाध्यक्ष), राजीव शुक्ला (उपाध्यक्ष) और देवजीत सैकिया (संयुक्त सचिव) शामिल हैं. निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल आईपीएल के नए अध्यक्ष होंगे.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,‘‘ यह लगभग तय है आईसीसी बोर्ड की बैठक में जय भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लेकिन सदस्यों को यह फैसला करना होगा कि क्या हम चाहते हैं कि कोई आईसीसी चेयरमैन बने या न्यूजीलैंड के ग्रेग बारक्ले को दूसरा कार्यकाल पूरा करने दे.’ ‘

एजीएम के एजेंडा के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स संघ के दो प्रतिनिधियों को बीसीसीआई शीर्ष परिषद में शामिल किया जाएगा जो अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी की जगह लेंगे.

धूमल मंगलवार को बीसीसीआई एजीएम के बाद नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसमें आईपीएल नीलामी की तिथि पर फैसला किया जाएगा और पहले महिला आईपीएल को लेकर भी चर्चा होगी जिसका आयोजन बोर्ड आईपीएल से पहले मार्च में करवाना चाहता है.