सेना ने भारी बर्फबारी के बीच शून्य से कम तापमान में फंसे 150 पर्यटकों को बचाया

 

कोलकाता। सिक्किम में सेना ने बचाव अभियान चला कर भारी बर्फबारी के बीच शून्य से कम तापमान में फंसे 150 सैलानियों को बाहर निकाला है। ये सैलानी भारी बर्फबारी के बाद रास्ता जाम हो जाने की वजह से लाचुंग घाटी में फंस गए थे। उल्लेखनीय है कि सेना ने कुछ दिन पहले ही सिक्किम में एक अन्य बड़े बचाव अभियान में गंगटोक और नाथूला के रास्ते में फंसे तकरीबन 3 हजार सैलानियों को बाहर निकाला था।
इस दौरान सेना के जवानों ने पर्यटकों को राहत देने के लिए अपने बैरक खाली कर दिए थे। उन्हें खाने के लिए अपना भोजन भी दे दिया था।
पूर्वी कमान मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बुधवार को त्रिशक्ति कॉर्प्स के जवानों ने सैलानियों के वाहनों के शून्य से भी कम तापमान में फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए उन्हें सुरक्षित निकटवर्ती सैन्य शिविरों तक पहुंचाया। सेना के जवान 4 घंटे तक अपनी जान जोखिम में डालते हुए बर्फबारी में फंसे सैलानियों को बाहर निकालने में लगे रहे।
सैनिकों ने एक महिला पर्यटक के हाथ में फ्रैक्चर होने पर उसे दवाइयां उपलब्ध कराने के अलावा कई ऐसे सैलानियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई, जिन्हें चक्कर आने, थकान, सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। सैन्य शिविर में पर्यटकों को भोजन भी सेना ने उपलब्ध कराया। सेना के जवानों की तत्परता देखकर सैलानी भावुक हो उठे।

WhatsApp chat