आयुष्मान : पीएम की चिट्ठी दिखाते ही ऐसे शुरू हो जाएगा इलाज

56 total views, 1 views today

अलीगढ़ (जेएनएन)। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल समस्त लाभार्थियों के पास जल्द ही प्रधानमंत्री का पत्र पहुंचने वाला है। ये पत्र जनपद, ब्लाक व ग्राम पंचायतवार आशा कर्मियों के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। इस पत्र को दिखाते ही मरीजों को अनुबंधित अस्पताल में तुरंत ही गोल्डन कार्ड व इलाज मिल जाएगा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने समस्त डीएम व सीएमओ को इस संबंध में पत्र भेजा है।

बारकोड युक्त पत्र

प्रधानमंत्री का यह पत्र काफी महत्वपूर्ण है। इसमें योजना से संबंधित सारी जानकारी होगी। बारकोड भी अंकित होगा, जिसमें मरीज का पूरा विवरण उल्लेखित होगा। यह पत्र इलाज के लिए लाभार्थी की आइडी का काम करेगा।

इस तरह होगा वितरण

भारत सरकार द्वारा प्रेषित पत्रों का बंडल जनपद स्तर पर नामित अधिकारी को मिलेगा। डीएम जिले के प्रभारी मंत्री से समन्वय स्थापित कर मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में ब्लाकवार बंडल वितरित करेंगे। कार्यक्रम में समस्त विधायक बुलाए जाएंगे। प्रभारी मंत्री कुछ लाभार्थियों को अपने हाथों से भी पत्र सौंपेंगे। ब्लाक स्तर पर भी इसी तरह कार्यक्रम आयोजित करते हुए विधायकों की उपस्थिति में ग्र्रामवार आशा कर्मियों को बंडल उपलब्ध कराए जाएंगे।

आशा कर्मी करेंगी पुष्टि

आवंटित गांव के लाभार्थियों के पत्रों का बंडल प्राप्त करने के बाद आशा को टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। आइवीआर ऑप्शन पर ‘ 9 ‘ नंबर दबाने पर एक्टिवेशन कोड पूछा जाएगा। आशा बंडल पर अंकित यूनिक कोड को डायल कर पंच करेंगी। इसके बाद गांव के सब-सेंटर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कार्यक्रम आयोजित कर लाभार्थियों को पत्र वितरित किए जाएंगे। शेष पत्र आशा लाभार्थियों के घर-घर जाकर वितरित करेंगी।

अस्पताल में मरीज ले सकेंगे लाभ

सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही पत्र मुख्यालय पर आ जाएंगे। प्रभारी मंत्री से बात कर कार्यक्रम की तिथि घोषित होगी। इन पत्रों के माध्यम से लाभार्थी अस्पतालों में जाकर गोल्डन कार्ड व इलाज ले सकेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *