Indore Live: मालवा निमाड़ में अमित शाह, राजबाड़ा पर महालक्ष्मी के पूजन से करेंगे महा अभियान की शुरुआत

अमित शाह का शनिवार को पूरा दिन मालवा-निमाड़ में बीतेगा। शाह सुबह 11 बजे इंदौर पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से सीधे वे राजबाड़ा पहुंचेंगे। यहां महालक्ष्मी मंदिर में दर्शन कर अहिल्या प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पार्टी के महा जनसंपर्क अभियान की शुरुआत करेंगे। शाह लगभग 25 मिनट तक पैदल चलेंगे और राजबाड़ा से कृष्णपुरा छत्री तक जनसंपर्क करेंगे। वे करीब 6 दुकानों में जाएंगे। इसके बाद दशहरा मैदान पर आयोजित संभागीय कार्यकर्ता सम्मेलन में पार्टी के जमीनी कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करेंगे। शाह वहीं से झाबुआ के लिए रवाना होंगे। वे झाबुआ से जावरा, उज्जैन होते हुए इंदौर आएंगे। यहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इंदौर में शाह के सामने व्यापारियों के ये मुद्दे होंगे

महा जनसंपर्क अभियान के तहत शाह राजबाड़ा, आड़ा बाजार में व्यापारियों से बात भी करेंगे। जीएसटी, ई-वे बिल और इससे पहले नोटबंदी से परेशान व्यापारी चाहते हैं सरकार टैक्स की जटिलताओं को कम करे। जीएसटी के बाद भी कई तरह के टैक्स हैं। टैक्स की एेसी ही जटिलताओं में व्यापारी उलझ गया है। इन्हें सरल किया जाना चाहिए। यही बात हम राष्ट्रीय अध्यक्ष के सामने भी रखेंगे।

पेपर वर्क कम हो…
सोना-चांदी, जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन, सराफा के अध्यक्ष हुकुम सोनी ने कहा सरकार जो कठाेर नीतियां बना रही है, उसका सरलीकरण होना चाहिए। पेपर वर्क कम हो। व्यापारी तो पूरी तरह उलझ गया है। सरकार की ऐसी मंशा है कि दो नंबर का सारा पैसा सोना खरीदने में खपता है, लेकिन ऐसा नहीं है। नोटबंदी के बाद से व्यापार पूरी तरह ठप हो गया है। इससे व्यापारी नाराज भी हैं। ऐसी नीतियों से सरकार अपना ही वोट बैंक कम कर रही है।

नियम जटिल है, सरल होना चाहिए
अहिल्या चैंबर ऑफ काॅमर्स के महामंत्री सुशील सुरेका ने कहा चाहे बात इनकम टैक्स की हो या जीएसटी की, टैक्स से किसी भी नियम का पालन करना जटिल होता जा रहा है। प्रक्रिया परेशानी पैदा कर रही है। इसके चलते व्यापारी भी व्यापार पर ध्यान नहीं दे पा रहा है। केवल नियम का ही पालन करने में लगा है। अधिकारियों को अधिकार ज्यादा मिल गए हैं। इसे सरल करना चाहिए।

कपड़ा बाजार तो वैसे ही परेशान है
इंदौर क्लाॅथ मार्केट व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष हंसराज जैन ने कहा जीएसटी में कपड़ा बाजार को लेकर बहुत परेशानी है। इसमें रिवर्स मैकेनिज्म का हिसाब नहीं लेना चाहिए। इसका हिसाब देने में परेशानी आती है। यह नहीं होना चाहिए। नियमों और कागजी कार्रवाई का सरलीकरण हो।

जीएसटी है तो फिर दूसरे टैक्स क्यों
इंदौर अनाज-तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनोज काला ने कहा मंडियों को मंडी अधिनियम से मुक्त रखें। खुला व्यापार करने की छूट दें। व्यापार करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगाया जाए। अभी जीएसटी के अलावा दूसरे टैक्स भी लगाए जाते हैं। इसमें केवल एक टैक्स कर दिया जाए। इससे व्यापार करने में आसानी होगी।

सुबह 10 से 1 तक राजबाड़ा इलाके से न गुुजरें

शाह के इंदौर आगमन पर शहर में ट्रैफिक पुलिस ने राजबाड़ा को 10 से 1 बजे तक नो व्हीकल जोन घोषित किया है। एएसपी ट्रैफिक फूलसिंह मीणा के मुताबिक राजबाड़ा पर अमित शाह के अहिल्या माता स्थल पर होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए 10 से 1 बजे तक किसी तरह के वाहनों की एंट्री नहीं होगी। वीआईपी काफिला गुजरने के 15 मिनट पहले ही मार्ग आम लोगों के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा और काफिला गुजरते ही तत्काल मार्ग खोल दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat