बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव, अगले 48 घंटों में तूफ़ान ‘फ़ानी’ ले सकता है आकार

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और प्रभावी होते हुए अब निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। इस समय यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों और इससे सटे हिन्द महासागर पर भूमध्य रेखा के पास बना हुआ है। आने वाले समय में यह पश्चिमी-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र इस समय क्षमता में दिखाई दे रहा है, वह इसके प्रभावी होने का स्पष्ट संकेत है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि यह साफ तौर पर दिख रहा है कि यह जल्द ही डिप्रेशन बनेगा। अनुमान है कि यह अगले 24 घंटों में डिप्रेशन बन जाएगा।

सैटेलाइट की तस्वीरों से पता चल रहा है कि इस सिस्टम के क्षेत्र में घने बादल बने हुए हैं और इसके आसपास इसे प्रभावी बनने वाला बादलों का भी जमघट लगा हुआ है। इससे उम्मीद है कि यह जल्द ही डीप डिप्रेशन बनेगा।

डिप्रेशन बनने के बाद यह अनुकूल मौसमी स्थितियों के बीच आगे निकलेगा। इस समय समुद्र की सतह गर्म है क्योंकि तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है और वर्टिकल विंड शीयर नीचे है। लंबी समुद्री यात्रा के कारण इसे आर्द्रता लगातार मिलती रहेगी और यह प्रभावी होता रहेगा। इन सबके बीच एमजेओ इस समय हिन्द महासागर के करीब है।

यह सिस्टम जिस तरह से लगातार प्रभावी हो रहा है, उसे देखते हुए हमारा अनुमान है कि 27 अप्रैल की शाम या 28 अप्रैल की सुबह तक यह चक्रवाती तूफ़ान बन जाएगा। इसका नाम होगा ‘फ़ानी’। तूफ़ान बनते समय तक यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों यानि श्रीलंका के करीब पहुँच जाएगा। लेकिन मौसम सिस्टम संकेत कर रहे हैं कि उसके बाद उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में कुछ और आगे जाने के बाद अपनी दिशा बदलेगा।

WhatsApp chat