इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए पैन को आधार से लिंक करना जरूरी

65 total views, 2 views today

 

सुप्रीम कोर्ट ने 6 फरवरी को कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना आवश्यक है। जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच ने कहा कि इस मामले में कोर्ट पहले ही निर्णय सुना चुकी है और उसने इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए को बरकरार रखा है। ऐसे में अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो उसे कर लें। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करा होगा।

ऐसे करें पैन को आधार से लिंक

  1. सबसे पहले इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग साइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं।

  2. इसके बाद बाएं तरफ दिए गए क्विक लिंक्स सेक्शन पर जाएं और Link Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करें।

  3. अब एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में बने बॉक्स में आपको अपना पैन नम्बर, आधार नम्बर, आधार में दिया गया नाम दर्ज करना होगा और आधार डिटेल्स वैलिडेट करने के लिए बने बॉक्स पर टिक कर दें।

  4. इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड सेक्शन में जाकर बॉक्स में कैप्चा दर्ज कर दें।

  5. सारी डिटेल्स फिल करने के बाद Link Aadhaar बटन पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद अगले पेज पर आपको एक मैसेज दिखाई देगा कि पैन कार्ड के साथ आपकी आधार डिटेल्स की वैलिडेशन रिक्वेस्ट सबमिट हो गई है।

  6. अब अगर कंफर्मेशन करना चाहते हैं तो स्टेप तीन में जाकर ऊपर दिए गए Click here बटन पर क्लिक करके आधार और पैन के लिंक होने का स्टेटस देख सकते हैं।

    नोट

    आधार को पैन से लिंक करने के दौरान धारक का नाम, जन्म तिथि और जेंडर वैलिडेट किया जाएगा। इनके मिलान नहीं होने पर आधार, पैन से लिंक नहीं होगा। ऐसी स्थिति में आपको अपने आधार या पैन डिटेल्स में संशोधन कराना होगा।

Loading...