नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले बैंकों पर जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों की धज्जियां उड़ाने पर विभिन्न बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 7 बैंकों पर जुर्माना (7 Banks Fined For Violating Rules) ठोक दिया है। इन बैंकों में एचडीएफसी (HDFC), इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। इन बैंकों में से इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक पर आरबीआई की तरफ से डेढ़ करोड़ का जुर्माना ठोका गया है। इस बात की जानकरी खुद आरबीआई ने दी है।

इन बैंको पर यह जुर्माना (7 Banks Fined For Violating Rules) पूंजी के अंतिम उपयोग पर निगरानी के साथ ही, अन्य बैंकों से अपनी जानकारी साझा करने के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है। इतना ही नहीं, इन बैंकों ने खातों के पुनर्गठन और धोखाधड़ी के बारे में सूचना के लिए जारी किए गए विभिन्न दिशा-निर्देशों का भी पालन नहीं किया। इन सभी नियमों को नज़रअंदाज किए जाने की वजह से आरबीआई को इन बैंकों पर जुर्माना लगाना पड़ा। आंध्रा बैंक द्वारा भी नियमों का उल्लंघन किया गया है। आरबीआई ने आंध्रा बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने पर 1 करोड़ का जुर्माना लगाया है। शेष बैंकों में एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक पर आरबीआई की तरफ से 20-20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इन बैंकों पर आरबीआई द्वारा धन शोधन रोधी (AML) मानकों और केवाईसी के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है।

इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर भी 1 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोक चुका है। इस संबंध में एसबीआई ने जानकारी दी थी कि, आरबीआई द्वारा एक कर्जदार को दिए गए पैसे के इस्तेमाल की निगरानी नहीं करने के लिए यह जुर्माना लगाया गया था। हालांकि कर्ज दी गई रकम और कर्जदार का नाम एसबीआई ने गुप्त रखा है। इसके अलावा आरबीआई इसी माह में यूको बैंक, एक्सिस बैंक और सिंडिकेट बैंक पर भी नियमो का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना वसूल चुका है। एक्सिस बैंक पर 2.2 करोड़ रु और यूको बैंक पर 2 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया गया था।

WhatsApp chat