7 जनवरी को BJP के सभी विधायक सचिवालय में गाएंगे राष्ट्रीय गीत – शिवराज का वंदे मातरम पर कांग्रेस को जवाब

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उनकी पार्टी के सभी 109 विधायक 7 जनवरी को सचिवालय में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाएंगे।

भोपाल । राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम को लेकर मध्य प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार आने के बाद विवाद पैदा हो गया है। 2019 के पहले दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा था हर महीने के पहले दिन सचिवालय में वंदे मातरम गाने के आदेश को फिलहाल रोक लिया गया है, उन्होंने कहा था कि इस आदेश को नए सिरे से लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां तक कहा था कि जो लोग वंदे मातरम नहीं गाते हैं क्या वो राष्ट्रभक्त नहीं हैं?

मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उनकी पार्टी के सभी 109 विधायक 7 जनवरी को सचिवालय में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाएंगे। मध्य प्रदेश में 13 साल से परंपरा चली आ रही थी कि महीने के पहले कामकाजी दिन भोपाल स्थित सचिवालय में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाया जाता था। लेकिन नई सरकार आने के बाद ऐसा नहीं हुआ है और 13 साल पुरानी ये परंपरा टूटी है।

विपक्षी भाजपा ने सत्ताधारी कांग्रेस की देशभक्ति पर सवाल उठाते हुए पूछा कि कांग्रेस अपने शासनकाल में प्रदेश में ‘भारत माता की जय’ बोलने पर भी तो रोक नहीं लगा देगी। इस पूरे मामले को लेकर BJP के कार्यकर्ताओं ने भोपाल में सचिवालय का घेराव कर विरोध प्रदर्शन भी किया।

मंगलवार को भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘वंदे मातरम का आयोजन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा किया जाता था, जो कि (मुख्यमंत्री) कमलनाथ जी के पास हैं। क्या यह उनके आदेश द्वारा बंद किया गया है? उन्होंने हाल ही में कहा है कि वे किसी कार्य की आलोचना की परवाह नहीं करेंगे।’’ अग्रवाल ने आगे लिखा, ‘‘अब क्या (मध्य प्रदेश में) ‘भारत माता की जय’ बोलने पर भी रोक तो नहीं होगी?’’

मध्य प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल से इस पर प्रतिक्रिया लेने की कोशिश सफल नहीं हो सकी। वहीं, मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने इस घटना को ज्यादा तूल न देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ आज भोपाल में नहीं हैं और सुधि रंजन मोहंती ने मंगलवार को ही मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव का कार्यभार संभाला है, हो सकता है कि इसके चलते वंदे मातरम आज नहीं गाया गया हो। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा इस बात का बतंगड़ क्यों बना रही है? यदि यह आज नहीं गाया गया है, तो यह कल या बाद में गाया जाएगा। इसे गलत नजरिये से न देखा जाए।’’

WhatsApp chat