सिरोही जिले में स्वाइन फ्लू को लेकर विद्यालयों में बच्चों की स्क्रीनिंग सघन निरीक्षण अभियान संचालित

सिरोही-स्वाइन फ्लू को लेकर विद्यालयों में बच्चों की स्क्रीनिंग सीएमएचओ कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित जिले में स्वाइन फ्लू सघन निरीक्षण अभियान संचालित.

जिले में 21 जनवरी से 23 जनवरी तक सघन निरीक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है इस अभियान के दौरान विशेष रूप से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चें 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों एवं गर्भवती महिलाओं को तेज बुखार जुकाम जैसे लक्षण प्रतीत होने पर उपचार प्रारम्भ किया जायेगा.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि स्वाईन फ्लू की प्रभावी रोकथाम करने हेतु जिले में 21 जनवरी से 23 जनवरी तक सघन निरीक्षण अभियान के अंतर्गत स्वाईन फ्लू संक्रमण की स्क्रीनिंग की की जा रही है. स्वाईन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर संबंधित के परिवार व पडोसियों के साथ ही उसके सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिये है.

बच्चों के पोजीटीव मामलों में संबंधित के विद्यालयों की स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिये है. इसी के तहत विभिन्न विद्यालयों में चिकित्सा विभाग की टीमें जाकर बच्चों की स्क्रीनिंग कर रही है और उन्हें स्वाइन फ्लू रोकथाम, लक्षण और बचाव की जानकारी प्रदान की जा रही है.

उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जहां दूरभाष नंबर 02972-222259 पर स्वाइन फ्लू की जाँच एवं उपचार के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए संपर्क किया जा सकता है .

By-Kailash Singh

WhatsApp chat