ट्रेड वॉर टेंशन कम होने और क्रूड कीमतों में 3 फीसदी की भारी गिरावट से शेयर बाजार में तेजी

ट्रेड वॉर टेंशन कम होने और क्रूड कीमतों में 3 फीसदी की भारी गिरावट से भारत समेत कई उभरते देशों के शेयर बाजार में जोरदार तेजी.

अमेरिकी और चीन के बीच ट्रेड वॉर टेंशन कम होने की उम्मीद और क्रूड कीमतों में 3 फीसदी की भारी गिरावट का फायदा भारत समेत कई उभरते देशों के शेयर बाजारों को मिला है. शुक्रवार की सुबह बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 500 अंक से ज्यादा उछल गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी में 150 अंक से ज्यादा की तेजी है.

गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद यूएस की तरफ से चीन की करेंसी को लेकर बयान जारी हुआ है. इसमें कहा गया है कि चीन अपने युआन को कमजोर करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है. इसे निवेशक सकारात्मक मान रहे है और ट्रेड वॉर जल्द खत्म होने की उम्मीदें बढ़ गई है. क्रूड कीमतों में आई गिरावट भी भारत के लिए बड़े फायदें की खबर है. इसीलिए निवेशकों ने फिर से खरीदारी की है.

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी लौटी खरीदारी. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 2 फीसदी चढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी मजबूत हुआ है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat