नए साल में सस्‍ती हुईं कई चीजें, शॉपिंग से पहले चेक करें लिस्ट

 

अगर आप नए साल में शॉपिंग का इरादा बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है. दरअसल,  सरकार ने घटी हुई जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) दरों की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके बाद आपकी जरुरत की कई चीजें सस्‍ती हो गई हैं. आज हम आपको इस रिपोर्ट में उन सस्‍ते प्रोडक्‍ट के बारे में बताने जा रहे हैं. ऐसे में जरुरी है कि आप शॉपिंग करने से पहले इसकी जानकारी रख लें.

अगर आप हॉल या पीवीआर में फिल्‍में देखने के शौकीन हैं तो आपको सिनेमा टिकट सस्‍ते मिलेंगे. इसके अलावा कंप्यूटर मॉनिटर, 32 इंच के टीवी स्क्रीन्स और वीडियो गेम्स भी सस्‍ते हो गए हैं. सस्‍ते होने वाले प्रोडक्‍ट में लिथियम ऑयन पॉवर बैंक्स और रिथ्रेडेड टायर्स भी हैं.

दरअसल, ये आइटम पहले उन वस्तुओं में शामिल थे, जिन पर 28 फीसदी जीएसटी लगता था. लेकिन बीते  22 दिसंबर को हुई 31वीं बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दरें घटाने पर सहमति जताई थी.

यानी आम आदमी के उपभोग की सभी सामग्रियों को 28 फीसदी के कर ब्रैकेट से निकाल दिया गया है.  अब इनमें अधिकतर प्रोडक्‍ट 18 फीसदी जीएसटी स्‍लैब में आते है.

अब दिव्‍यांगों के लिए व्हीलचेयर एक्ससेसरीज भी सस्‍ता हो गया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में दिव्‍यांगों के लिए यह फैसला लेने के बाद वित्‍त मंत्री जेटली ने बताया था कि व्हीलचेयर एक्ससेसरीज पर जीएसटी की दर को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

पहले इसे 28 फीसदी के कर ब्रैकेट में रखा गया था. इस पर शून्य कर इसलिए नहीं रखा गया है, क्योंकि इससे इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं मिलेगा.

बता दें कि दिसंबर 2018 में जीएसटी कलेक्‍शन 94,726 करोड़ रुपये रहा है. यह कलेक्‍शन तीन महीनों में सबसे कम है. इससे पहले नवंबर के 97,637 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन हुआ था.

WhatsApp chat