Jio ने शुरू की VoWi-Fi टेस्टिंग, जल्द शुरू हो सकती है सर्विस

भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री रिलायंस जियो (Reliance Jio) के दस्तक देने के बाद कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। OpenSignal और Tutela जैसी फर्म्स के मुताबिक जियो के पास इंडिया का सबसे बड़ा 4G नेटवर्क है। VoLTE सर्विस शुरू करने वाली देश की पहली कंपनी जियो थी। अब कंपनी VoWi-Fi (वॉइस ओवर वाई-फाई) सर्विस शुरू करने वाली पहली कंपनी हो सकती है।

टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना और केरल में टेस्टिंग शुरू की है। कुछ यूजर्स को अपने Apple iPhones पर VoWi-Fi सिंबल भी नजर आ रहा है। कंपनी की ओर इस बारे में कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है। सर्विस कब तक लॉन्च होगी इस बारे में भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है पर माना जा रहा है कि 2020 की शुरुआत तक इस सर्विस को भारत में शुरू किया जा सकता है।

वोडाफोन भी शुरू करेगा सर्विस
यूके की टेलिकॉम कंपनी पहले ही कंफर्म कर चुकी है कि कंपनी भारत में VoWi-Fi सर्विस की शुरुआत के लिए काम कर रही है। यह देखना दिलचस्प होगी कि इस सर्विस की शुरुआत पहले कौन करता है।

जियो से जियो तक सीमित होगी सर्विस

शुरूआती दौर में यह सर्विस सिर्फ जियो नेटवर्क पर ही अवेलेबल होगी। यह सर्विस कंपनी के फीचर फोन JioPhone पर भी अवेलेबल होगी। यह एक फीचर फोन हो जो 4G VoLTE सर्विस सपॉर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि 200 मिलियन से ज्यादा जियोफोन वह बेच चुकी है

WhatsApp chat