ये है घर बैठे MF में निवेश का तरीका, 1000 रु महीना बन सकता है 1 करोड़ रु

म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करके अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है. म्‍युचुअल फंड (MF) की कई कैटेगरी का 5 साल का रिटर्न 30 फीसदी से ऊपर रहा है. यही कारण है कि म्‍युचुअल फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट (AMU) 25 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा हो गई है. यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग म्‍युचुअल फंड (MF) में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन निवेश का तरीका मालूम न होने के चलते वह कर नहीं पाते हैं. हालांकि म्‍युचुअल फंड (MF) में निवेश काफी आसान होता है. यह 3 तरीके से किया जा सकता है.

  • पहला तरीका है कि किसी एजेंट के माध्‍यम से निवेश किया जाए.
  • दूसरा तरीका है कि ऑनलाइन किसी भी म्‍युचुअल फंड (MF) कंपनी या किसी मध्‍यस्‍थ कंपनी के माध्‍यम से निवेश किया जाए. जैसे कि फिनवर्थ यात्रा कंपनी (http://www.finworthyatra.com/) ये एक इंदौर कि कंपनी है और इनका मुख्य काम ही लोगों को म्यूच्यूअल फण्ड सर्विसेज देना, स्टॉक और कमोडिटी ब्रोकिंग सर्विसेज देना, जनरल इन्शुरन्स और लाइफ इन्शुरन्स जैसे सेवाएं देना है. अधिक जानकारी क लिए कंपनी के सहायता केंद्र नंबर 9111444342 पर कॉल कर के सम्बंधित जानकारी ली जा सकती है.
  • इसके अलावा तीसरा तरीका है कि किसी शेयर ब्रोकर कंपनी में डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग अकाउंट खोला जाए और उसके माध्‍यम से निवेश किया जाए.

म्‍युचुअल फंड की किसी अच्‍छी स्‍कीम में अगर कोई व्‍यक्‍ति 20 साल की उम्र में 1000 रुपए महीने का निवेश शुरू कर दे और उसे औसतन 12 फीसदी का ही रिटर्न मिले तो उस व्‍यक्‍ति को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा मिल सकता है.  आइए जानते हैं कैसे करते हैं म्‍युचुअल फंड में निवेश:

  • सबसे पहले तय करें कि किस माध्‍यम से निवेश करना है. अगर एजेंट के माध्‍यम से करना है तो उससे संपर्क करें।
  • MF में अगर निवेश ऑनलाइन निवेश करना चाहते हैं तो तय करें कि शेयर ब्रोकर के माध्‍यम से करेंगे या सीधे म्‍युचुअल फंड (MF) कंपनी की वेबसाइट पर जाकर.
  • अगर शेयर ब्रोकर के माध्‍यम से निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाएं. अगर किसी म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सीधे निवेश करना चाहते हैं अपना डिटेल उस कंपनी की वेबसाइट पर दर्ज करें.
  • शेयर ब्रोकर के यहां खुले ट्रेडिंग खाते की मदद से आप सीधे म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. यहां पर म्‍युचुअल फंड वाले हिस्‍से में जाकर सही स्‍कीम चुनें और कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं, यह डालें. इसके बाद आपका निवेश हो जाएगा.
  • अगर म्‍युचुअल फंड की वेबसाइट के माध्‍यम से निवेश करना चाहते हैं तो उस कंपनी की साइट पर अपना ऑनलाइन अकाउंट बनाएं. इसमें नाम पता और बैंक डिटेल जैसी जानकारी मांगी जाती है. एक बार यह अकाउंट बन जाए तो फिर आप उस कंपनी की किसी भी स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं.

किसी भी माध्‍यम से निवेश करने पर म्‍युचुअल फंड कंपनी एक स्‍टेटमेंट जारी करती है. इस स्‍टेटमेंट में निवेश से जुड़ा पूरा विवरण होता है.

म्‍युचुअल फंड में निवेश दो तरह से होता है. एक तरीके में निवेश एक बार में होता है. इस तरीके से निवेश में आमतौर पर 5 हजार रुपए का न्‍यूनतम निवेश करना होता है. दूसरा तरीका सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) कहलाता है. इस माध्‍यम से हर माह निश्‍चित तारीख पर तय रकम का निवेश म्‍युचुअल फंड में होने लगता है. इस माध्‍यम से ज्‍यादातर स्‍कीम में न्‍यूनतम 500 रुपए का भी निवेश किया जा सकता है.

जानकारों के अनुसार SIP म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है. इस माध्‍यम से निवेश की अच्‍छी एवरेजिंग हाे जाती है, जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है.

म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है.

म्‍युचुअल फंड में अच्‍छी स्‍कीम चुनने के लिए या तो अाप स्‍वंय स्‍कीम्‍स का कम से कम 5 साल का रिटर्न देखें. जिस स्‍कीम का रिटर्न अच्‍छा हो उसके निवेश के लिए चुन सकते हैं. अगर ऐसा करने में कोई दिक्‍कत हो तो किसी वित्‍तीय सलाहकार से राय ले सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat