आखिरी घंटों में बाजार ने गंवाई बढ़त, सेंसेक्‍स 39,120 के नीचे बंद

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में शानदार बढ़त देखने को मिली लेकिन कारोबार के अंत में बाजार में गिरावट भी दर्ज की गई.

वैश्विक स्‍तर पर व्‍यापारिक तनाव कम होने की वजह से भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौट गई. शुरुआती घंटों में सेंसेक्‍स 300 अंकों से ज्‍यादा की तेजी रही लेकिन कारोबार के अंत में सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 323 अंक टूट गया. हालांकि मंगलवार के बंद भाव से 66 अंक मजबूत होकर 39113 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 1 अंक की मामूली तेजी के साथ 11691 के स्तर पर बंद हुआ.

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन से व्‍यापारिक तनाव कम करने के संकेत दिए हैं. उन्‍होंने मंगलवार को ट्वीट के जरिए कहा, “चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ टेलीफोन पर बहुत अच्छी बातचीत हुई.” ट्रंप ने आगे कहा कि अगले सप्ताह जापान में जी-20 सम्मेलन में हमारी मुलाकात होगी.

किन शेयरों का क्‍या हाल

कारोबार के अंत में टाटा स्‍टील के शेयर 4.60 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं कोटक बैंक के शेयर में 2.44 फीसदी तेजी और एनटीपीसी के शेयर में 1.60 फीसदी की बढ़त रही. एचडीएफसी, पावरग्रिड, ओएनजीसी, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और एचयूएल के शेयर भी हरे निशान पर रहे.

यस बैंक सबसे अधिक टूटा

गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो यस बैंक सबसे अधिक टूटा है. यस बैंक के शेयर में 5.54  फीसदी की फिसलन रही. इसी तरह टाटा मोटर्स, हीरा मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल , बजाज ऑटो, कोल इंडिया, सनफार्मा और एक्‍सिस बैंक के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए.

इस बीच, रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 21 पैसे मजबूत होकर 69.49 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. रुपया बढ़त के साथ 69.57 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में 69.49 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मंगलवार को बंद के मुकाबले रुपये में 21 पैसे की तेजी देखी गई.मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 69.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat