20 साल बाद भी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म है ‘सूर्यवंशम’, इस वजह से बार-बार होती है टेलीकास्ट

ऐसा कम ही होता है कि कोई फिल्म सिनेमाघरों में जब रिलीज हो तो दर्शकों ने पूरी तरह से खारिज कर दिया हो लेकिन टीवी पर आते ही हिट हो गया। इन्हीं में से एक फिल्म है सूर्यवंशम। अमिताभ बच्चन और सौंदर्या की मुख्य भूमिका से सजी फिल्म सूर्यवंशम 21 मई 1999 को जब सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो यह बिल्कुल भी पसंद नहीं की गई थी। इसके बावजूद सूर्यवंशम टीवी पर सबसे ज्यादा दिखाई जाने वाली फिल्म है।

अमिताभ खुद इस बात को मानते हैं कि सूर्यवंशम को टीवी पर खूब दिखाया गया है। एक बार उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘ऐसे कई लोगों से मिला हूं जो इस फिल्म को पसंद करते हैं।’ इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी बताया कि सूर्यवंशम ग्रामीण भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म है।

ऐसा नहीं है कि सूर्यवंशम यूं ही टीवी पर बार-बार दिखाई जाती है बल्कि 20 साल बाद भी ये टीवी पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से एक है। फिल्म के 20 साल पूरे होने पर अमिताभ के एक फैन ने ट्वीट किया, जिसमें टीवी प्रोग्राम की टीआरपी दिखाने वाली लिस्ट शेयर की गई है। ‘2018 में फिल्म गोलमाल अगेन के बाद सूर्यवंशम को सबसे ज्यादा लोगों ने देखा। यही नहीं साल 2018 के 35वें हफ्ते में सूर्यवंशम पहले नंबर पर रहा।’ यही नहीं इस फिल्म को अभी भी खूब पसंद किया जाता है।

सूर्यवंशम के टीवी पर खूब दिखाए जाने का मजाक अक्सर बनता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है। दरअसल, सेटमैक्स चैनल ने सूर्यवंशम की रिलीज के वक्त इसके प्रसारण के राइट्स 100 साल के लिए खरीद लिए थे। यही कारण है कि अमिताभ बच्चन और सौंदर्या की ये फिल्म आपको बार-बार टीवी पर दिखाई देती है।

इस फिल्म से एक्ट्रेस सौंदर्या ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। उन्होंने फिल्म में अमिताभ बच्चन यानी हीरा ठाकुर की पत्नी का रोल निभाया था। सौंदर्या का निधन महज 31 साल की उम्र हो गया। सौंदर्या भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के लिए चुनाव प्रचार करने करीमनगर जा रही थीं, तभी बेंगलुरू के जक्कुर एयरफील्ड से उड़ान भरकर जब हेलीकॉप्टर 100 फीट तक पहुंचा तभी क्रैश हो गया। हादसे में सौंदर्या, उनके भाई और दो अन्य की मौत हो गई थी। हादसे के वक्त सौंदर्या सात महीने की प्रेग्नेंट थीं।

WhatsApp chat