जानिए संजय दत्त को कैसे आया था ‘सड़क’ के विलेन ‘महारानी’ का आइडिया

एक समय था जब बॉलीवुड फिल्मों के विलेन हीरो को कड़ी चुनौती देते थे. हिंदी सिनेमा में कई ऐसे विलेन हुए जिनका नाम आज भी सभी की जुबान पर है. इसमें शोले का गब्बर, मिस्टर, मि. इंडिया का मोगैम्बो, सड़क का महारानी और शान का शाकाल जैसे किरदारों के नाम शामिल हैं.

सदाशिव अमरापुरकर ने सड़क फिल्म में विलेन महारानी का रोल प्ले किया था जो काफी फेमस हुआ था. इस रोल के उन्हें अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. 11 मई को सदाशिव की 69वीं पुण्यतिथी थी. इस मौके पर एक टीवी शो में सदाशिव के इस कैरेक्टर को लेकर  कई बातें बताई गईं. दरअसल, इस कैरेक्टर को संजय दत्त के कहने पर स्क्रिप्ट में क्रिएट किया गया था.

शो में बताया गया कि सड़क की स्क्रिप्ट सुनने के बाद संजय ने डायेरक्टर महेश भट्ट से एक वास्तविक कहानी का जिक्र किया जिसमें उन्होंने बताया कि एक बार उनका सामना मुंबई के स्लम एरिया में एक खतरनाक तरह के शख्स से हुआ था जो था तो पुरुष लेकिन उसने महिला की तरह कपड़े पहन रखे थे. उसे वहां पर लोग बॉस बुलाते थे. उन्होंने उसे व्यक्ति को फिल्म के कैरेक्टर में ढालने के लिए कहा. महेश ने संजय की बात मानी और फिर इसे स्क्रीन पर महारानी के नाम से दिखाया गया.

हालांकि इस कैरेक्टर को पर्दे पर दिखाना इतना आसान नहीं था. महारानी के कैरेक्टर को स्क्रिप्ट में तो जोड़ लिया गया लेकिन सवाल ये था इसे निभाएगा कौन? गोविंद नेहलानी की फिल्म अर्ध सत्य में सदाशिव के परफॉर्मेंस को देखकर उन्हें इस रोल के लिए ऑफर किया गया और उन्होंने इस रोल को पर्दे पर जीवंत कर दिया.

गौरतलब है कि महेश भट्ट 1991 में आई इस फिल्म का रीमेक बनाने जा रहे हैं. इसमें संजय दत्त, पूजा भट्ट, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर जैसे एक्टर नजर आएंगे. महेश लगभग 20 साल बाद एक बार फिर से निर्देशन करेंगे. एक रिपोर्ट की मानें तो फिल्म जहां पर खत्म हुई थी वहीं से इसे आगे बढ़ाया जाएगा.

WhatsApp chat