मधुबाला के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, ऐसे किया याद

ह‍िंदी स‍िनेमा की मशहूर अदाकार मधुबाला के जन्मद‍िन के मौके पर गूगल ने गुरुवार को उनके नाम डूडल समर्पित किया. खास बात है कि आज के ही दिन दुनिया भर में वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है. गूगल के डूडल को मधुबाला की शानदार फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में न‍िभाए अनारकली के किरदार में बनाया गया है. इस डूडल को बेंगलुरू के कलाकार मुहम्मद साजिद ने बनाया है

1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेहम देहलवी था.  मधुबाला ने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्मों में काम किया लेकिन शुरुआत में फिल्मी सफर उनके लिए आसान नहीं था. बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली मधुबाला की परवरिश मुंबई की झुग्गी बस्तियों में हुई थी. उन्होंने नौ साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्ट‍िस्ट काम किया.

शुरुआत में मधुबाला ने काम इसल‍िए किया क्योंकि पर‍िवार की आर्थ‍िक हालत अच्छी नहीं थी. लेकिन धीरे-धीरे मधुबाला ह‍िंदी स‍िनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शामिल हो गईं.

1947 में उन्होंने ‘नील कमल’ में मुख्य भूमिका निभाई. वह साल 1949 में नौ फिल्मों में नजर आईं जिसमें अशोक कुमार के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘महल’ में किया. यही मधुबाला के कर‍ियर का सबसे बड़ा टर्न‍िंग फेज था.

लेकिन मधुबाल का ये फिल्मी सफर लंबा नहीं चल सका. लंबी बीमारी के बाद 23 फरवरी 1969 को मात्र 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया. मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था

WhatsApp chat