आंवला के रस के लाभ

आंवला आपकी सेहत के लिए सबसे लाभदायक फलों में से एक माना जाता हैं। आंवले का इस्तेमाल हम कई तरीको से करते हैं। आंवले का अचार, आंवले का मुरब्बा आदि बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं। वैसे तो आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, यह खाने में पहले थोड़ा खट्टा लगता हैं, लेकिन जब आप इसे खाते हैं तो इसमें से हल्की हल्की मीठास आपको महसूस होने लगती हैं।
आंवला कुदरत की तरफ से मनुष्य को दिया गया अनमोल उपहार हैं। इसके सेवन से शरीर में पैदा हो रही कई सारी बिमारियों का खात्मा हो जाता हैं। इसी तरह इस आंवले से इसका जूस भी निकाला जाता हैं। क्या आपको पता हैं रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से स्वास्थ्य को कितने ज्यादा लाभ होते हैं?
आंवले का जूस अगर आप सुबह उठकर पीते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बन जायेगा। आंवले के जूस में विटामिन सी और आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती हैं, जिसे आप आंवला खा कर या फिर इसका जूस पी कर पूरा कर सकते हैं।
तो चलिए जानते हैं आंवले का जूस बनाने की विधि और इसे पीने से सेहत को हओने वाले फायदे 

आंवला जूस बनाने की विधि
एक किलोग्राम आंवला ले, जोकि गिनती में कम से कम 35 आंवले, सबसे पहले आंवलो की गुठली निकाल लें, फिर सभी आवलों को चार चार भागों में काट लें। तदपश्चात आवलों को बारीक पीसने के लिए मिक्सी ग्राइन्डर का उपयोग करें। आंवले ग्राइन्डर करते समय पानी का उपयोग विल्कुल न करें। जब आंवले बारीक, अच्छी तरह से पिस जायें तो पिसे हुए तरल को किसी साफ छन्नी से छान लें। फिर दुबारा से एक साफ सफेद कपड़े से छान लें। और अलग साफ बर्तन पर रखें। इस तरह एक किलो आंवलों से आधा किलोग्राम आंवला का जूस निकल जाता है। फिर बारी आती हैं आंवला जूस स्टोर की, जूस को किसी काॅच की बोतल या कांच बर्तन में ही रखना चाहिए। कांच में रखा आंवला जूस जल्दी खराब नहीं होता

आंवला जूस पीने योग्य बनाना
तैयार आंवला से आध गिलास जूस बोतल से निकालें, उसमें 2 चम्मच शहद, चुटकी भर काला नमक, चम्मच से अच्छी तरह से घोलें। यह हो गया आपका आंवला का जूस। और पीईये बड़े चाव मजें से पौष्टिक आंवला जूस।

आंवले का जूस पीने के फायदे – 

1. त्वचा के लिए फायदेमंद
आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं। प्रतिदिन आंवले के रस में शहद मिला कर पीने से आपका चेहरा चमकदार बनता हैं और चेहरे से झाइयाँ ख़त्म होने लगती हैं।

2. कब्ज़ दूर करता हैं
आंवला जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। इसलिए आंवला रस हर रोज पीने से भयंकर से भयंकर कब्ज को दूर किया जा सकता हैं।

3. सर्दी जुकाम से बचाए
आंवले के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक हैं। इसलिए इस चमत्कारी जूस को नियमित रूप से पीने से यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाव करता हैं।

4. वजन घटाए
आंवला वजन घटाने में सहायक है। क्योंकि आंवला भूख कंट्रोल और मेटाबोलिज्म पर असर करता है। जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

5. यौन शक्ति बढ़ाए
इसमें विटामिन सी होता हैं जो सेक्स पॉवर को बढ़ाने में सहायता करता हैं। इसलिए आंवला जूस पीने से सेक्स लाइफ और भी अच्छी बन जाती हैं। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आंवले के रस का सेवन जरूर करे।

6. कोलेस्ट्रॉल कम करे
आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज़ हैं तो सिर्फ 1 गिलास आंवला जूस आपके लिए वरदान साबित हो सकता हैं। इसे रोजाना पीने से शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती हैं और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगते हैं।

7. ब्लड प्यूरीफायर
क्या आपको पता हैं की आंवले के रस में शहद मिला कर पीया जाये तो इससे आपके खून की सफाई भी हो जाती हैं। इससे खून साफ़ बनता हैं।

8. नकसीर में असरदार
नकसीर यानी नांक से खून आने की बीमारी में ताजे आंवले की 2-3 बूंदे नांक में डालने से नकसीर तुरन्त बन्द करने में सहायक है। लम्बे समय से नांक से रक्त आने की समस्या में रोज आंवला जूस पीने से जल्दी ही समस्या से छुटकारा मिलता है।

9. बालों के लिए फायदेमंद
इस चमत्कारी जूस को पीने से आपके बाल घने, लम्बे, चमकदार और काले बनते हैं। यह बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करता हैं और उन्हें मजबूत बनाता हैं। यह बालो को जल्दी सफ़ेद होने से भी रोकता हैं।

10. पेशाब की जलन दूर करे
अगर आपको पेशाब में जलन हो रही हैं तो 30 ml आंवले के रस को दिन में 2 बार पीजिये। इससे आपको पेशाब की जलन से राहत मिलेगी।

11. आँखों के लिए लाभदायक
आँखों के लिए यह रस बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आंवले के जूस को पीने से आँखों की रौशनी ठीक रहती हैं। इस जूस को पीकर आप अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp chat