एसबीआई ग्राहकों को बचत खाते पर मिलेगा 6.25 फीसदी ब्याज, 1 मई से लागू होगी नई दरें

 

यूटिलिटी डेस्क. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने बचत खातों और छोटी अवधि के लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया है।एसबीआई के बचत खातों पर 3.50 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता है। जबकि रिजर्व बैंक को ओर से रेपो रेट 6.25 फीसदी तय किया है। नए फैसले के बाद बचत खातों पर ब्याज दर 2.75 फीसदी बढ़ जाएगी। नया फैसला 1 मई 2019 से लागू हो जाएगा। ऐसा करने वाला एसबीआई देश का पहला बैंक बन गया है।

खाते में कम से कम रखने होंगे 1 लाख रुपए

  1. बचत खाते पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

    एसबीआई के बचत खातों पर 3.50 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता है। जबकि रिजर्व बैंक को ओर से रेपो रेट 6.25 फीसदी तय किया है। एसबीआई के नए फैसले के बाद बचत खातों पर ब्याज दर 2.75 फीसदी बढ़कर 6.25 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, यह लाभ केवल उनको मिलेगा जिन खातों में कम से कम एक लाख रुपए जमा हैं।

    • इसके अलावा नया फैसला लागू होने के बाद छोटी अवधि के लोन की ब्याज दरों में भी कमी आने की उम्मीद है। सावधि जमा पर अभी पहले की तरह ही ब्याज दरें मिलती रहेंगी।
  2. ग्राहकों को रेपो रेट में बदलाव पर तुरंत मिलेगा लाभ

    भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से समय-समय पर रेपो रेट में बदलाव किया जाता है। रेपो रेट में कमी से बैंकों को फायदा और बढ़ोतरी से नुकसान होता है। लेकिन कई बार रेपो रेट में कमी का फायदा बैंक अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं।

    • इससे ग्राहकों को नुकसान होता है। इसको देखते हुए एसबीआई ने अपने बचत खातों को छोटी अवधि के लोन को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया है। इससे बैंक के ग्राहकों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है।
  3. आरबीआई ने हाल ही में घटाया है रेपो रेट

    भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते माह मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी करने की घोषणा की थी। आरबीआई के इस कदम के बाद बैंकों पर लोन पर लागू ब्याज दरों में कटौती का दबाव बना हुआ है। कई बैंक ब्याज दरों में 5 से 10 बेसिस प्वाइंट की कमी कर चुके हैं। वहीं कई बैंक 31 मार्च तक ब्याज दरों में कटौती की योजना बना रहे हैं।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat