विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 – LIVE UPDATE शिवराज ने सौंपा इस्तीफा

MP Assembly Election Result 2018: कमलनाथ ही होंगे MP के नए सीएम, दिग्विजय ने दिया समर्थन- सूत्र

230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 तो बीजेपी को 109 सीटों पर जीत मिली है


Dec 12, 2018


  • 12:31(IST)

    मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कमलनाथ ने पेश किया दावा. कमलनाथ ने कहा, कांग्रेस के पास 121 विधायकों का समर्थन


  • 11:50(IST)शिवराज सिंह ने कहा- क्या हार में, क्या जीत में, किंचित नहीं भयभीत मैं. संघर्ष पथ पर जो मिला, यह भी सही, वह भी सही.


  • 11:49(IST)मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने कहा, दोपहर एक बजे कमलनाथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करेंगे. यह एक सौजन्य भेंट होगी. उन्होंने बताया कि चार बजे पर्यवेक्षक एके एंटनी के साथ हमारे विधायकों की बैठक होगी और इस बारे में राहुल गांधी को जानकारी दी जाएगी.


  • 11:45(IST)

    राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब मैं मुक्त हूं. मैं फ्री हूं. मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल महोदया को सौंप दिया है. हार की पूरी जिम्मेदारी मेरी है. मैंने कमलनाथ जी को बधाई भी दे दी है.


  • 11:33(IST)खबर आ रही है कि सिंधिया ही कमलनाथ के नाम का प्रस्ताव रखेंगे.


  • 11:33(IST)सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ ही होंगे. बताया जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कमलनाथ को अपना समर्थन दिया है. इस मामले पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत जारी है.


  • 11:33(IST) सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ ही होंगे. बताया जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कमलनाथ को अपना समर्थन दिया है. इस मामले पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत जारी है.


  • 11:24(IST)

    इस्तीफा देने के लिए राजभवन पहुंचे शिवराज सिंह चौहान


    11:20(IST) अखिलेश यादव ने दिया राहुल गांधी को समर्थन


    09:20(IST)खबर आ रही है कि कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक एके एंटनी आज भोपाल जाएंगे. प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया के साथ 2 बजे स्पेशल प्लेन से भोपाल पहुंचने के बाद एंटनी शाम चार बजे विधायक दल की बैठक में होंगे शामिल


  • शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमलोग बहुमत हासिल नहीं कर पाए और हम सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे. मैं राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने जा रहा हूं.


  • 11:07(IST)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने पद से जल्द ही इस्तीफा देंगे. वो इस्तीफा देने के लिए राज भवन के लिए रवाना हो चुके हैं. खबर है कि बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगी.


  • 11:05(IST)

    मध्य प्रदेश की राज्यपाल से मिलने के लिए कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल 12 बजे राज भवन जाएगा और राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.


  • 11:03(IST) बीएसपी सुप्रीमो मायावती के कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान करने के बाद दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद दिया है. दिग्विजय सिंह ने लिखा, आदरणीय बहन जी को मप्र में कांग्रेस को समर्थन देने के लिए हार्दिक धन्यवाद. कांग्रेस ने सदैव श्रद्धेय बाबा साहब और मान्यवर कांशीराम जी के सपनों को पूरा करने का प्रयास किया है.


  • 11:19(IST)समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. राज्य में पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब हुई है. ऐसे में अब कांग्रेस के पास 117 विधायकों का समर्थन है, जिसमें समाजवादी पार्टी के 1 और बहुजन समाज पार्टी के दो विधायक शामिल हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें प्राप्त हुई हैं.


  • 09:17(IST)

    कार्यकर्ताओं के साथ जश्न में शामिल कांग्रेस नेता आनंद शर्मा. दिल्ली स्थित लोधी गार्डन में खुशी मना रहे कार्यकर्ताओं के साथ ढोल बजाते हुए आनंद शर्मा.08:42(IST)

    8: 55 (IST) बहुजन समाज पार्टी का कहना है कि उनकी कोशिश रहेगी कि बीजेपी राज्य में सरकार न बना पाए.


    08:40(IST)मध्य प्रदेश में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. हालांकि, कांग्रेस 114 सीटों के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने अन्य दलों और निर्दलीय से समर्थन लेकर सरकार बनाने का दावा किया है.


    08:30(IST)

    मध्य प्रदेश में गणना का काम हुआ पूरा. राज्य में कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, बीएसपी को 2, एसपी को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 4 सीटों पर जीत मिली है.


    08:15(IST)मध्य प्रदेश के भिंड संभाग की अटेर सीट पर बीजेपी के अरविंद सिंह भदौरिया ने जीत दर्ज की है. रुझानों में इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे थे. इस सीट पर बीजेपी की जीत के साथ ही कांग्रेस 114 सीटों पर सिमट कर रह गई है. जबकि मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है. कमलनाथ ने दावा किया है कि वह निर्दलियों के संपर्क में हैं और पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत है.


    08:13(IST)

    मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने आधी रात को ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में कांग्रेस को जनादेश नहीं है. कई निर्दलीय और अन्य, बीजेपी के संपर्क में हैं. उन्होंने लिखा, कल राज्यपाल महोदय से मिलेंगे.


    07:50(IST)प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि यह मध्य प्रदेश के विकास की शुरुआत है. उन्होंने इसे एमपी के लोगों, किसानों और युवाओं की जीत बताई.


    07:49(IST)मंगलवार रात को मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह भी मौजूद रहे. कमलनाथ ने यहां पर दावा किया कि हमें पूर्ण बहुमत मिल चुका है. उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल को पत्र लिखकर मुलाकात का समय मांगा है, ताकि अपना बहुमत साबित कर सकें.


    07:44(IST)मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, , बीएसपी को 2, एसपी को 1 और 4 सीटों से निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 40.9 प्रतिशत जबकि बीजेपी को 41 प्रतिशत मत मिले हैं.


    07:38(IST)230 में से अबतक 229 सीटों का रिजल्ट आ चुका है. 1 सीट पर कांग्रेस अभी भी आगे चल रही है.


    07:25(IST)मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं, जिनमें से 2 पर बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) को 2, बीजेपी को 109, कांग्रेस को 114, समाजवादी पार्टी (एसपी) को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 4 सीटों पर जीत मिली है.


    07:23(IST)मध्य प्रदेश में अभी भी गिनती चल रही है. राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 3 पर अभी भी मतगणना जारी है. राज्य में कांग्रेस ने अभी तक 112 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 2 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी को 108 सीटों पर जीत मिली है और पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है.


  • 23:58(IST)विधानसभा चुनाव नतीजों पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने कहा ‘राहुल गांधी गुजरात, कर्नाटक और अब भी अकेले थे. क्या उनके नेतृत्व को राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया जाएगा, आप इसे देख रहे हैं.’


  • 23:44(IST) पांच राज्यों में चुनावी नतीजे बीजेपी के खिलाफ आने के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक कविता ट्वीट की है.
    क्या हार में, क्या जीत में
    किंचित नहीं भयभीत मैं
    कर्तव्य पथ पर जो भी मिला
    यह भी सही, वह भी सही
    वरदान नहीं मांगूंगा
    हो कुछ भी, हार नहीं मानूंगा।


  • 23:26(IST) कांग्रेस के राजभवन में अप्वाइंटमेंट लेने पर मध्यप्रदेश के बीजेपी जनरल सेक्रेटरी वीडी शर्मा ने कहा कि वे बहुत जल्दबाजी में हैं. अंतिम नतीजे अभी आए नहीं हैं. उन्हें अभी इंतजार करना चाहिए. बीजेपी बहुमत में आएगी. 


  • 23:11(IST)कांग्रेस ने अपने लेटर में लिखा है कि मेल करने के अलावा पर्सनली हार्डकॉपी भी भेजा जा रहा है.

  • 23:05(IST)कांग्रेस ने आज रात में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन से अप्वाइनमेंट ले लिया है. मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है लिहाजा कांग्रेस कोई चांस नहीं लेना चाहती है. 

  • 23:00(IST)अपडेट 11 – 73 सीटों पर कांग्रेस जीती. 41 पर आगे चल रही है. (कांग्रेस को 114 सीटें मिलने के आसार)बीजेपी 72 सीटों पर जीत चुकी है और 37 पर आगे चल रही है. (बीजेपी को मिल सकती हैं कुल 109 सीटें )


  • 22:49(IST)116 सीट हासिल करने के बाद कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. अभी कांग्रेस 69 सीटें जीत चुकी है और 44 पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 66 सीटें जीत चुकी है और 44 पर आगे चल रही है.  


  • 22:45(IST)सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि एसपी और बीएसपी भी कांग्रेस को सरकार बनाने में सहयोग दे सकती है. एसपी 1 और बीएसपी  2 सीट पर आगे चल रही है. निर्दलीय 1 सीट पर आगे चल रही है. अभी तक 3 निर्दलीय जीत चुके हैं. 


  • 22:39(IST)News 18 के मुताबिक, कांग्रेस मध्यप्रदेश में सरकार बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस आज रात को ही राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. मध्यप्रदेश की गवर्नर आनंदी बेन पटेल हैं. पटेल गुजरात की सीएम भी रह चुकी हैं. 


  • 21:46(IST)शिवराज सरकार के अब तक 11 मंत्रियों की हार हो चुकी है

    ओम प्रकाश धुर्वे
    अंतर सिंह आर्य
    दीपक जोशी
    अर्चना चिटनिस
    ललिता यादव
    बालकृष्ण पाटीदार
    लाल सिंह आर्य
    उमाशंकर गुप्ता
    रुस्तम सिंह
    जयभान सिंह पवैया
    नारायण सिंह कुशवाहा


  • 21:30(IST)यशोधरा राजे सिंधिया को शिवपुरी सीट से जीत हासिल हुई है. उन्होंने 28,748 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है.


    21:27(IST)कांग्रेस नेता ए के एंटोनी को मध्यप्रदेश और मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्तीसगढ़ का ऑब्जर्वर नियु्क्त किया गया है. मध्यप्रदेश में गहमागहमी काफी ज्यादा है. लिहाजा एंटोनी के पास बड़ी जिम्मेदारी है.


    21:27(IST)

    कांग्रेस नेता ए के एंटोनी को मध्यप्रदेश और मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्तीसगढ़ का ऑब्जर्वर नियु्क्त किया गया है. मध्यप्रदेश में गहमागहमी काफी ज्यादा है. लिहाजा एंटोनी के पास बड़ी जिम्मेदारी है.


    20:04(IST)

मैनें 2014 लोकसभा चुनावों से बहुत कुछ सीखा है: राहुल गांधी


20:01(IST)


  • 19:59(IST)हम बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ हैं और हम उन्हें हराएंगे, लेकिन हम किसी को देश से मिटाना नहीं चाहते: राहुल गांधी


  • 19:58(IST)जैसे ही हमारी सरकार बनेगी वैसे ही तत्काल प्रभाव से किसान कर्जमाफी शुरू हो जाएगी: राहुल गांधी


  • 19:57(IST)प्रधानमंत्री को संदेश गया है कि किसानों रोजगारों और भ्रष्टाचार पर काम करें. इकॉनोमिक मामलों पर भी काम करना होगा प्रधानमंत्री मोदी को


  • 19:56(IST)रोजगार,भ्रष्टाचार और किसानों के मुद्दे पर विफल हुई बीजेपी. अब जनता को लगता है कि मोदी जी खुद भ्रष्ट हैं. इसी लिए हमें जीत मिली: राहुल गांधी


  • 19:55(IST)जरूर कांग्रेस पार्टी चुनाव में जीती है लेकिन EVM पर सवाल अभी भी बरकरार है. मैन्युअल वोटिंग में चुनाव प्रभावित नहीं होते जबकि यह संभावना EVM में होती है: राहुल गांधी


  • 19:53(IST) मुख्यमंत्री के मुद्दे पर राहुल ने कहा कि इनके चुनाव पर कोई समस्या नहीं आएगी.


  • 19:52(IST) तेलंगाना और मिजोरम में जीतने वाले दलों  को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुबारकबाद दी.


  • 9:51(IST) प्रधानमंत्री मोदी ने अपने वादे नहीं निभाए- राहुल गांधी


  • 19:50(IST) बीजेपी  के कामों को आगे बढ़ाएंगे-राहुल गांधी


  • 19:48(IST) राहुल गांधी ने चुनावों के परिणाम के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं


  • 18:04(IST) मध्य प्रदेश-बीजेपी के आकाश कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-3 से 7000 वोटों से जीत गए हैं.


  • 18:01(IST)जौरा, भोपाल, साउथ वेस्ट में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर चल रही है. कुल 5 ऐसी सीट हैं जो मध्यप्रदेश में नतीजों का रूख बदल सकते हैं.


  • 17:55(IST)मध्यप्रदेश में अशोक गहलोत 9 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ संपर्क में है. कांटे की टक्कर होने की वजह से निर्दलीय उम्मीदवारों की अहमियत बहुत ज्यादा है.  


  • 17:28(IST)मध्यप्रदेश में एकबार फिर बीजेपी आगे निकल गई है. बीजेपी जहां 111 सीटों पर आगे है वहीं कांग्रेस अभी 109 सीटों पर आगे चल रही है. अगले एक घंटे में हालात पूरी तरह साफ हो जाएंगे. 


  • 17:06(IST)जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है वैसे वैसे धड़कनें बढ़ रही हैं. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, 18-19 सीटों पर वोट का फर्क 800 से भी कम है. 


  • 16:26(IST)मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए अभी मतों की गिनती चल रही है. बीजेपी और कांग्रेस में दिन भर कांटे की टक्कर रही. ऐसी 30 सीटें हैं जहां अंतर 1000 वोटों से भी कम है. अभी जिन सीटों पर गणना चल रही है उनमें 17 सीटों  पर कांग्रेस और 13 सीटों पर बीजेपी आगे है. 


  • 15:17(IST)मध्य प्रदेश में स्थिति अब धीरे-धीरे स्पष्ट होती नजर आ रही है. कांग्रेस ने 119 सीटों पर बढ़त बना ली है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत है.


  • 14:51(IST)मध्य प्रदेश में कांग्रेस 116 सीटों पर फिर से आगे हो गई है और बीजेपी अभी 103 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.


  • 14:50(IST)

    मध्य प्रदेश में स्थिति अभी भी साफ नहीं हुई है. कांग्रेस 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, हालांकि अभी भी वह बहुमत के आंकड़े से एक कदम दूर है.


  • 14:13(IST)

    बीजेपी राज्यसभा सांसद संजय ककाडे ने कहा है कि मुझे पता था कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हम हार रहे हैं लेकिन मध्य प्रदेश के नतीजे चौंकाने वाले हैं. मुझे लगता है कि हम 2014 के मोदी के विकास के वादे को भूल गए हैं. राम मंदिर, मूर्ति और नाम बदलना हमारे लिए फोकस में आ गया है.

    View image on Twitter
  • 14:05(IST)

    मध्य प्रदेश में अभी तक किसी को बहुमत नहीं मिला है

  • 13:45(IST) तेलंगाना के रुझानों में उलटफेर हुआ है. अब टीआरएस 85 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है. अन्य ने 10 सीटों पर बढ़त बना ली है. बीजेपी 3 सीटों पर आगे है.
  • 13:19(IST) मिजोरम में MNF ने 12 सीटें जीत ली हैं. वहीं निर्दलियों ने 7 सीटों पर कब्जा जमाया है.
  • 12:38(IST) ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस के आरोप पर टीआरएस सांसद के कविता का कहना है कि हारने वाली पार्टियां ईवीएम को दोष देती है. चुनाव आयोग पहले ही कह चुकी है कि ईवीएम में गड़बड़ी संभव नहीं है.
  • 12:10(IST) चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मिजोरम में MNF 21 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 4 सीटों पर आगे है, बीजेपी ने  1 सीट पर लीड बरकरार रखी है और अन्य 7 सीटों पर आगे है.
  • 11:42(IST) तेलंगाना कांग्रेस के नेता उत्तम कुमार रेड्डी ने रुझान आने के बाद ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि उन्हें  शक है कि बैलेट पेपर पर चुनाव होता तो यही रुझान आते. उन्होंने ईवीएम में गड़बड़ी का शक जताया है और बोला है कि इस बारे में वो चुनाव आयोग से शिकायत करेंगे.
  • 11:35(IST)

           मिजोरम के सीएम ललथनहवला अपनी सीट से हार गए हैं. चमफई साउथ सीट से MNF ने जीत हासिल की है.

  • 11:00(IST) मिजोरम में MNF 27 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस 9, बीजेपी 1 और अन्य 3 सीटों पर आगे है.
  • 10:58(IST) टीआरएस दफ्तर के बाहर का नजारा. टीआरएस बहुमत की ओर बढ़ रही है.
  • 10:37(IST) हैदराबाद में टीआरएस के दफ्तर के बाहर जश्न का माहौल है. केसीआर सरकार बनाते हुए दिख रहे हैं. कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है.

  • 10:27(IST) AIMIM के अकबरुद्दीन ओवैसी ने चंद्रायन गुट्टा की सीट जीत ली है. हैदराबाद संसदीय क्षेत्र मे%

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat