वतन लौटे अभिनंदन, जानिए पिछले 12 घंटे में क्या-क्या हुआ

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से वापस लौट आए हैं. पाकिस्तान ने शुक्रवार को उन्हें रिहा कर दिया. हालांकि सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है. इसकी बानगी जम्मू कश्मीर में देखने को मिल रही है. जहां LoC पर पाकिस्तान लगातार फायरिंग कर रहा है. पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में पुंछ जिले में एक ही परिवार के 3 सदस्यों की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार के गोले तथा भारी गन से आम नागरिकों के इलाकों को निशाना बनाया. भारतीय बलों ने इसका करारा जवाब दिया. इधर कमांडर अभिनंदन अटारी बॉर्डर से देर रात दिल्ली पहुंचे यहां पर उनका मेडिकल टेस्ट किया गया. पाकिस्तान से उनकी वापसी पर देश में लोगों ने खुशिया मनाई.

दिल्ली आकर बेटे को गले लगाया

देश वापसी के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान सबसे सबसे पहले पालम एयरपोर्ट पर अपने परिवार से मिले. उन्होंने अपनी मां, पिताज, पत्नी और बेटे को गले लगाया. विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार में पिता एयर मार्शल एस. वर्थमान, मां शोभा, पत्नी तन्वी और बेटा ताबिश हैं. उसके बाद वायुसेना उन्हें  सेना के आर आर अस्पताल लेकर गई. जहां पर उनकी शारीरिक और मानसिक जांच चल रही है. शनिवार सुबह अभिनंदन ने इडली के साथ हल्का नाश्ता किया.
रात 9.21 में देश की सीमा में किए थे प्रवेश

विंग कमांडर अभिनंदन कल रात रात 9 बजकर 21 मिनट में भारत की सीमा में प्रवेश किए थे. इसके बाद उन्हें अमृतसर लाया गया. अमृतसर से दिल्ली आते आते देर रात हो चुकी थी. इसके बाद उन्हें सेना के बेस हॉस्पिटल में ले जाया गया. बेस अस्पताल में उनका मेडिकल चेकअप किया गया. इसके बाद वह अपने परिवार वाले से मिले.
मनोचिकित्सक करेंगे जांच

पाकिस्तान से लौटे विंग कमांडर अभिनंदन की जांच अब मनोचिकित्सक करेंगे. मनोचिकित्सक ये पता लगाने की कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान में उन्हें किसी तरह की प्रताड़ना तो नहीं दी गई है. एक बार जब वो रिलैक्स फील करेंगे और बातचीत के लिए तैयार हो जाएंगे तो कमांडर अभिनंदन अपने साथ पाकिस्तान में हुए पूरी घटना का ब्यौरा सुरक्षा एजेंसियों को देंगे.
एजेंसियों की निगरानी में कमांडर अभिनंदन

स्वदेश लौटने के बाद कमांडर अभिनंदन अपने परिवार वालों से मिल चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कमांडर अभिनंदन को अपने माता-पिता और पत्नी से मिलने का वक्त दिया गया. अब वे RAW, IB और डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसियों की निगरानी में हैं. इन एजेंसियों ने जांच किया कि क्या पाकिस्तानी एजेंसियों ने उनकी बॉडी में कोई जासूसी के डिवाइस तो नहीं लगाए हैं.
जब्त होगी जमात-ए-इस्लामी की 52 करोड़ की संपत्ति

पाकिस्तान से तनाव के बीच जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने प्रतिबंधित संस्था जमात-ए-इस्लामी की 70 संपत्तियों को सील करने की तैयारी कर ली है, इसके अलावा इस संगठन के 52 करोड़ रुपये की संपत्ति फ्रीज की जाएगी.
आजतक लाया पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन का ‘सबूत’

विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ कर पाकिस्तान भले ही भारत को शांति की पेशकश करने का दावा कर रहा हो, लेकिन नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के इस झूठ का पर्दाफाश आजतक ने कर दिया. नौशेरा में फॉरवर्ड पोस्ट पर पाकिस्तान ने एक घंटे तक गोलियां बरसाई, आजतक के पास पाकिस्तान की ओर से छोड़े गए मोर्टार शेल के टुकड़े हैं.

WhatsApp chat