जल्दी ही एटीएम में भुनाए जा सकेंगे चेक

कानपुर। अब तक एटीएम से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ही पैसे निकाले जा सकते हैं, लेकिन जल्द ही एटीएम चेक भी स्वीकार करने लगेगा। चेक डालने पर इसके एवज में तत्काल कैश का भुगतान कर देगा। एटीएम बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने चेक का भुगतान करने वाले एटीएम बनाए हैं। शुरुआती तौर में इन्हें चार शहरों में लगाया गया है। अगले साल ऐसे एटीएम कानपुर, लखनऊ और दिल्ली सहित 20 शहरों में लगाए जाएंगे।
एक निजी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले आपको इस एटीएम के लाइव टेलर से खुद को कनेक्ट करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा। भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे। कर्मचारी से जुड़ते ही एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के हाथ में आ जाएगा। यही कर्मी आपको आगे की प्रक्रिया समझाएगा। निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे अपनी पहचान के लिए दस्तावेज मांगे जाएंगे। इन दस्तावेजों को एटीएम में लगा स्कैनर पांच सेकेंड में स्कैन कर देगा। चेक और आपकी पहचान का दस्तावेज बैंक कर्मचारी के स्क्रीन पर पहुंच जाएगा। फिर स्क्रीन पर ही आपको डिजिटल हस्ताक्षर करना होगा। इस हस्ताक्षर का मिलान बैंक रिकॉर्ड में आपके द्वारा किए गए हस्ताक्षर से किया जाएगा। इसका सत्यापन होते ही एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथ में होगा। कैश निकालते समय आपको मर्जी की करेंसी चुनने का अधिकार भी होगा।
एटीएम से चेक के एवज में कैश की टेक्नोलॉजी पर पांच साल से काम हो रहा था। आखिरकार मेहनत सफल हुई और पहली बाजी एनसीआर कॉरपोरेशन के हाथ लगी। इस नए एटीएम के जरिए बियरर चेक को कैश कराया जा सकता है। पूरी प्रक्रिया में केवल एक मिनट लगता है। यानी बैंक जाकर घंटों लाइन में लगकर चेक कैश कराने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। बैंकों ने इसे बेंगलरु, मुम्बई, पुणे और गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्थापित किया है। स्थानीय चेक के साथ आउट स्टेशन चेक का भी भुगतान करा सकते हैं। बैंक का दूसरे बैंक से करार है तो इस सुविधा का लाभ 24 घंटे लिया जा सकेगा। यानी आधी रात में भी चेक कैश करा सकेंगे।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat