5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने पर फेसबुक पर लग सकता है 12 हजार करोड़ का जुर्माना

गैजेट डेस्क. फेसबुक के सिक्योरिटी फीचर्स में खामी के चलते 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने पर फेसबुक पर पेनाल्टी लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने के मामले में यूरोपियन यूनियन फेसबुक पर 1.63 बिलियन डॉलर (11,900 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा सकती है।

पूरे मामले की फेसबुक से मांगी रिपोर्ट
यूरोप में फेसबुक की लीड प्राइवेसी रेगुलेटर आयरलैंड डेटा प्रोटेक्शन ने फेसबुक से एक्सेस टोकन और डिजिटल-की के जरिए यूजर्स के अकाउंट हैक होने पर रिपोर्ट मांगी है।
इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ‘प्राइवेसी वॉचडॉग फेसबुक पर इस मामले के लिए 1.63 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगा सकती है।’
इस रिपोर्ट में यूरोपियन यूनियन का भी बयान लगाया गया है, जिसमें कहा है कि ‘पिछले हफ्ते मंगलवार को फेसबुक के इस डेटा ब्रीच की खबर मिली और इससे करोड़ों फेसबुक यूजर्स पर असर पड़ा, लेकिन फेसबुक ने अभी तक न ही इसकी वजह बताई और न ही यूजर्स को बताया।’
कैसे हैक हुए यूजर्स के अकाउंट?
फेसबुक ने बताया कि हैकर्स ने ‘एक्सेस टोकन’ चुराकर यूजर्स के अकाउंट को हैक किया। एक्सेस टोकन एक तरह से डिजिटल-की है, जिनकी मदद से एक डिवाइस में यूजर हमेशा लॉग-इन रहता है। उसे बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड नहीं देना पड़ता।
फेसबुक ने बताया कि इस बारे में पता चलने के बाद 9 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को रिसेट करेगा, जिस वजह से इन यूजर्स को दोबारा लॉग-इन करना होगा। फिलहाल 5 करोड़ यूजर्स के एक्सेस टोकन को रिसेट कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat