गोल्डन ग्लोब रेस /फ्रांस के 73 वर्षीय नाविक ने 212 दिन में समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाकर रेस जीती

 

  • 48,280 किमी की रेस पूरी करने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग एडवेंचरर बने ज्यां
  • गोल्डन ग्लोब रेस में केवल कागजी नक्शे और कोण बताने वाले उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति

लाइफस्टाइल डेस्क. 73 वर्षीय फ्रेंच नाविक ज्यां-ल्यूक वैन डेन हीड ने 212 दिन में बिना किसी अत्याधुनिक उपकरण की मदद से दुनिया का चक्कर लगाकर रेस जीत ली है। यात्रा के लिए ज्यां ने अपनी याट का इस्तेमाल किया। वे छह बार दुनिया का चक्कर लगा चुके हैं। ज्यां 48,280 किलोमीटर (30,000 मील) की गोल्डन ग्लोब रेस पूरी करने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं।

ज्यां की नाव ने भी बनाया रिकॉर्ड

  1. गोल्डन ग्लोब रेस की शुरुआत पिछले साल जुलाई में हुई थी। इसमें 19 लोग शामिल हुए थे। लेकिन पांच ही रेस में अंत तक बने रहे। रेस के विनर ज्यां मंगलवार को अपनी 35 फुट ऊंची याट के साथ पश्चिम फ्रांस के लेस सेबल्स डी’ओलोन पहुंचे। उनकी याट 48,280 किलोमीटर की दूरी पूरी करने वाली पहली नाव है।
  2. नाव का मास्ट डैमेज होने के बाद भी यात्रा जारी रखी

    ज्यां को यात्रा पूरी करने का सबसे अधिक संघर्ष तब करना पड़ा, जब नवंबर में नाव का मास्ट समुद्री तूफान के दौरान बुरी तरह डैमेज हो गया। इसे रिपेयर कराने पर उन्हें रेस से बाहर कर दिया जाता, इसलिए डैमेज हुए मास्ट के साथ उन्होंने रेस जारी रखी। कई बार ज्यां ने मास्ट को रिपेयर करने की कोशिश की। करीब 7 बार वे इसे ठीक करने के लिए चढ़े। ज्यां के मुताबिक, 6 मीटर की ऊंचाई पर चढ़कर मास्ट को ठीक करना मेरे लिए एक एडवेंचर जैसा था। मास्ट का काम हवा को काटते हुए नाव को आगे बढ़ने में मदद करना होता है।

  3. यह सोलो रेस थी। यानी एक नाव में एक ही इंसान बैठ सकता है। रास्ते से भटकाव न हो, इसके लिए सिर्फ कागजी नक्शा दिया जाता है। प्रतिभागी रेस में शामिल है या नहीं, इसकी पुष्टि शॉर्ट वेव रेडियो की मदद से की जाती थी। दोबारा वर्ल्ड टूर करने की बात पर ज्यां कहते हैं कि मैं अब दोबारा इतने लंबे सफर पर नहीं जाना चाहता हूं। हां, जो लोग वर्ल्ड टूर करना चाहते हैं, उन्हें मैं कोचिंग देना चाहूंगा।

(राष्ट्रीय संभव सन्देश के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए Click यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर फ़ाॅलो भी कर सकते हैं.)

WhatsApp chat