Interim Budget 2019 Piyush Goel Live Updates

Highlights
  • अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश कर रहे हैं मोदी सरकार का अंतरिम बजट
  • इनकम टैक्स के लिए न्यूनतम आय की दर को मौजूदा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया
  • अंतरिम बजट में किसानों के लिए बड़ी सौगात का ऐलान
  • असंगठित क्षेत्र में कामगारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान

14:14 IST किसानों को 6000 रुपये देने की योजना ऐतिहासिक

मोदी सरकार ने देश के किसानों की स्थिति को सही करने के लिए सबसे बड़ी योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना को इसी साल से शुरू कर दिया जाएगा. गोयल ने कहा कि इसी वित्त वर्ष में योजना के लाभांवित किसानों को 2000 रुपये दिए जाएंगे. इसके लिए तत्काल प्रभाव से सरकार राज्यों से किसानों कि सूचि मंगाने का काम करेगी

14:11 IST लाइन में सबसे पीछे खड़े नागरिक के साथ सरकार: गोयल

सरकार का आखिरी बजट पेश किया गया. जरूरी चीजें हम नहीं कर पाए. समूचा विकास देश के हर नागरिक तक पहुंचे. प्रधानमंत्री ने निचली पंक्ति पर खड़े लोगों और मध्यम पंक्ति में खड़े लोगों के साथ सरकार खड़ी है.

14:11 IST बजट के बाद पियूष गोयल की प्रेस कॉन्फ्रेंस

संसद में बजट पेश करने के बाद कार्यवाहक वित्त मंत्री पियूष गोयल ने प्रेस वार्ता की.

12:43 IST ये अंतरिम बजट नहीं देश की विकास यात्रा का मार्ग है
पियूष गोयल ने कहा कि यह अंतरिम बजट नहीं है बल्कि देश की विकास गाथा है. गोयल ने मराठी कवि की पंक्तियों के साथ अपनी बजट स्पीच पूरी की.
12:41 IST इनकम टैक्स में राहत के बाद सेंसेक्स में तेज उछाल

12:35 IST पांच लाख रुपये की वार्षिक आय टैक्स फ्री

बजट में मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग और नौकरी पेशा लोगों को बड़ा राहत देते हुए इनकम टैक्स में बड़ा ऐलान किया. सरकार के मुताबिक आयकर सीमा को मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है.

12:32 IST बजट स्पीच से शेयर बाजार पर तेजी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स बजट स्पील के दौरान उछाल दर्ज करता रहा. जहां बजट स्पीच की शुरुआत के वक्स सेंसेक्स लगभग 100 अंको के साथ हरे निशान में रहा वहीं 12.30 पर डेढ़ घंटे की स्पीच तक सेसेंक्स लगभग 300 अंकों की उछाल के साथ कारोबार करता नजर आया.

12:26 IST 2014 में इनकम टैक्स राहत और सरकार का खजाना

इनकम टैक्स में पिछली राहत से सरकारी खजाने को 22,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. 2014 में आयकल में छूट सीमा को 2 लाख वार्षिक आय से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये कर दिया गया, 80 सी सेविंग में सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये कर दिया गया और हाउसिंग लोन के ब्याज पर डिडक्शन को 1.5 लाख से 2 लाख रुपये कर दिया गया था.

12:17 IST चीन और भारत में बड़ा अंतर

चीन सरकार अपनी आर्थिक उपलब्धियों और आर्थिक लक्ष्यों का दुनिया में ढिंढ़ोरा पीटने का काम नहीं करता. लेकिन वैश्विक स्तर पर जानकारों और खुद चीन भी कह चुका है कि भारत अपनी उपलब्धियों तक पहुंचने से पहले की ढोल बजाना शुरू कर देता है.

12:15 IST 5 साल में बनेंगे 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी

पियूष गोयल ने कहा कि देश अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने जा रहा है वहीं अगले 8 साल में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी होगा.

11:53 IST रेलवे को किया सबसे ज्यादा सुरक्षित

केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100 फीसदी खत्म कर दिया है. इससे रेलवे में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली और पूरे कार्यकाल के दौरान देश में रेलवे सबसे ज्यादा सुरक्षित रही है.

11:51 IST हमने इंफ्रा के क्षेत्र में बड़ा काम किया

नागरिक उड़ान योजना के चलते एक सामान्य व्यक्ति हवाई सफर कर रहा  है. देश में 100 से अधिक एयरपोर्ट चल रहे हैं. इसके साथ ही दुनिया में राजमार्ग बनाने में शीर्ष पर भारत है. इस रफ्तार से कोई दूसरा देश राजमार्ग बनाने का काम नहीं करता है.

11:46 IST PM श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान किया गया

इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने का प्रावधान है. इस पेंशन योजना में कामगार को 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा वहीं इतना योगदान केन्द्र सरकार करेगी.
11:29 IST किसानों के खाते में 6000 रुपये पहुंचेंगे
केन्द्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में इजाफा किया है. इसके साथ बजट में वादा किया कि देश में सभी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये पहुंचाने का काम किया जाएगा. 2 हेक्टयर खेत रखने वाले किसानों को दिया जाएगा पैसा. इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा. 1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है.
11:26 IST पूर्व की सरकारों में किया खोखला वादा
पियूष गोयल ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने ग्रामीण इलाकों से सिर्फ खोखला वादा करने का काम किया है.
11:24 IST वित्तीय घाटे पर लगाया लगाम
केन्द्र सरकार ने बताया कि उसने बीते पांच साल के दौरान वित्तीय घाटे को 3.4 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है. वहीं उम्मीद जताई कि चालू खाता घाटा मौजूदा वित्त वर्ष में 2.5 फीसदी रहने के आसार हैं.
11:22 IST महंगाई को लगाम लगाया
पियूष गोयल ने कहा कि महंगाई देश में गरीब जनता के लिए अभिशाप है. बीजेपी सरकार ने महंगाई दर को 4.6 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है जिससे गरीब जनता को सबसे बड़ी राहत पहुंची है.

11:21 IST देश को विकास के मार्ग में लाना सरकार की उपलब्धि

पीयूष गोयल मे कहा कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश को एक बार फिर विकास के मार्ग पर लाने का काम किया है. मोदी सरकार की कोशिशो के चलते देश दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर खड़ी हुई है.

11:19 जल्द स्वस्थ हों अरुण जेटली

अरुण जेटली के जल्द स्वास्थ लाभ की कामना के साथ पियूष गोयल ने शुरू की अपनी बजट स्पीच. गोयल ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने देश को अंधकार से निकालने का काम किया.

10:56 IST   मनमोहन से लेकर मोदी तक, कैसे बदला पूरे बजट का कलेवर

मोदी सरकार का पांच साल का कार्यकाल अपने अंतिम पड़ाव पर है. मोदी सरकार संसद में अंतरिम बजट पेश करने जा रही है. मोदी सरकार अपने कार्यकाल के दौरान बड़े आर्थिक फैसलों के लिए जानी जाएगी जिसमें नोटबंदी, जीएसटी, बैंकरप्सी कोड जैसे बड़े आर्थिक सुधार शामिल हैं. वहीं मोदी सरकार से पहले देश में मनमोहन सिंह सरकार के दस साल के कार्यकाल के दौरान तेज आर्थिक ग्रोथ दर्ज की गई. ऐसी स्थिति में आंकड़ों के जरिए जानें मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार और नरेन्द्र मोदी की एनडीए सरकार में किसने अर्थव्यवस्था के लिहाज से कैसा काम किया.

WhatsApp chat